Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विद्युत क्षेत्र की प्रमुख पहलों, उपलब्धियों और लक्ष्यों को आम जनता तक पहुंचा रहा बिजली महोत्सव

पटना 27 जुलाई (वार्ता) आजादी के 75 साल का जश्न मनाने के लिए बिहार के सभी अड़तीस जिलों में शुरू हुआ बिजली महोत्सव विद्युत क्षेत्र की प्रमुख पहलों, उपलब्धियों और लक्ष्यों को आम जनता तक पहुंचा रहा है।
बिहार सरकार के सहयोग से केंद्रीय विद्युत मंत्रालय और सार्वजनिक क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी की ओर से आज़ादी के 75 साल का जश्न मनान के लिए पटना के बिहार म्यूज़ियम सभागार में बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी अनुराग सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में करीब केंद्रीय विद्युत मंत्रालय की पहल के कारण 163000 सर्कल किलोमीटर लंबी संचरण लाइन का निर्माण कर पूरे दश को एक ग्रिड में जोड़ दिया गया है। लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यांमार सीमा तक यह दुनिया में सबसे बड़े “एकीकृत ग्रिड” के रूप में बिजली पहुंच रहा है।
श्री सिन्हा ने बताया, "वर्ष 2030 तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों से हमारी उत्पादन क्षमता 40 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य था, जिसे तय समय से नौ साल पहले ही नवंबर 2021 तक हासिल कर लिया गया है। आज हम अक्षय ऊर्जा स्रोतों से 163000 मेगावाट बिजली पैदा करते हैं। वर्ष 2018 में 987 दिनों में 100 प्रतिशत ग्रामीण विद्युतीकरण हासिल किया गया। साथ ही 18 महीनों में 100 प्रतिशत घरेलू विद्युतीकरण (2.86 करोड़) का लक्ष्य हासिल किया गया। यह कीर्तिमान हासिल कर दुनिया के सबसे बड़े विद्युतीकरण अभियान के रूप में भारत की पहचान स्थापित हुई है।"
बिहार के युवा, कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. आलोक रंजन ने कहा, "आज हमारी विद्युत उत्पादन क्षमता 2014 की 248554 मेगावाट से बढ़कर 400000 मेगावाट से भी अधिक हो गई है, जो हमारी मांग से 185000 मेगावाट अधिक है। अब भारत अपने पड़ोसी देशों को भी बिजली निर्यात कर रहा है। यह उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन से ही संभव हुआ है। वर्ष 2015 में ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति का औसत 12.5 घंटे था, जो अब बढ़कर औसतन 22.5 घंटे हो गया क्योकि 201722 करोड़ की लागत से देश भर में विद्युत वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है इसलिए आज जब हम प्रतिनिधि जनता के बीच जाते हैं तो पहले की तरह अब बिजली की कोई समस्या लेकर हमलोगों के पास शिकायत करने नहीं आता है।"
बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव हंस तथा जिला प्रशासन की तरफ से उप-विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया तथा उपस्थित लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से बिजली क्षेत्र की प्रमुख पहलों, उपलब्धियों और लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। साथ ही पिछले कुछ वर्षों से बिजली के क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व विकास के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दी।
सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image