Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चिंतन की प्रक्रिया अध्ययन एवं शोध से मजबूत होती है : कुलपति

दरभंगा, 29 जुलाई (वार्ता) बिहार के प्रतिष्ठित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि समस्या में ही समाधान सन्निहित होते हैं और इसे अवसर में परिणत करने से समस्या सृजन का रूप ले लेती है।
प्रो. सिंह ने शुक्रवार को उत्तर बिहार के प्रमुख महाविद्यालयों में अग्रणी चंद्रधारी मिथिला विज्ञान महाविद्यालय (सी. एम. साइंस कॉलेज) के रसायन शास्त्र विभाग द्वारा 'न्यू फ्रंटियर्स इन केमिकल साइंसेज' विषय पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए कहा कि चिंतन की प्रक्रिया अध्ययन एवं शोध से मजबूत होती है। जबकि नए फ्रंटियर्स के तलाश की प्रवृत्ति जीवन को कामयाब बनाती है। उन्होंने कहा कि माहौल जहां सीखने की दिशा बदल देती है वहीं, चुनौती को स्वीकार करने से परिणाम दुर्लभ नहीं होते।
कुलपति ने उम्मीद जाहिर की कि यह संगोष्ठी खासकर शोधार्थियों को कई नई चुनौतियों से पार पाने में मददगार साबित होगा और उनके विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए उत्साहित करेगा।
कुलसचिव प्रो .मुश्ताक अहमद ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नित नए शोध मानव जीवन की हर आवश्यकता को पूरा करने के लिए निहायत ही उपयोगी है और हमें हर परिस्थिति में इस दिशा में हो रहे शोध को और अधिक बेहतर करने की जरूरत है।
सं.सतीश
वार्ता
image