Friday, Apr 19 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महागठबंधन का प्रतिरोध मार्च 07 अगस्त को

पटना 30 जुलाई (वार्ता) बिहार की मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नीत महागठबंधन जन सरोकार से जुड़े मुद्दों को लेकर 07 अगस्त को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रतिरोध मार्च करेगी।
राजद के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने शनिवार को यहां बताया कि सभी जिला मुख्यालयों पर होने वाला प्रतिरोध मार्च ऐतिहासिक होगा। इस प्रतिरोध मार्च में बड़ी संख्या में आम लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने के लिए सभी जिलों में महागठबंधन के सभी घटक दलों की ओर से संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है।
श्री गगन ने कहा कि निचली इकाइयों से लेकर प्रदेश स्तर पर संयुक्त रूप से और दल के स्तर पर भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है। पार्टी की ओर से जारी पोस्टर में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी भी हैं।
राजद के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिरोध मार्च के माध्यम से केन्द्र और बिहार सरकार से राज्य को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, कृषि कार्य के लिए चौबीस घंटे मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने की मांग शामिल है। इसके साथ ही वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) वापस लेने और महंगाई पर रोक लगाने, किसानों को पांच लाख रुपये तक का ऋण माफ करने और गैर आयकरदाताओं को प्रतिमाह 7500 रुपया देने की मांग भी शामिल है।
इसके अलावा सभी कार्डधारी को अनाज उपलब्ध कराने की गारंटी देने और राशन कार्डों को रद्द करना बंद करने, अग्निपथ योजना वापस लेकर सेना भर्ती की पुरानी व्यवस्था लागू करने, रिक्त पड़े पदों पर अविलंब बहाली करने, मनरेगा लूट पर रोक लगाने, शहरी बेरोजगारी योजना लागू करने, बुलडोजर राज पर रोक लगाने और बगैर वैकल्पिक व्यवस्था के गरीबों का घर उजाड़ने पर रोक लगाने, आतंकवाद और देश विरोधी गतिविधियों को धर्म से जोड़ कर धार्मिक ध्रुवीकरण की नीति बंद करने साथ ही नफरत की राजनीति पर रोक लगाने, साम्प्रदायिक हिंसा से तबाह हुए लोगों को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ने वाले समाजिक कार्यकर्ताओं पर से झूठे मुकदमे वापस लेने की मांग प्रमुख रूप से शामिल है।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
image