Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गयी :कृषिमंत्री

रांची, 01अगस्त (वार्ता)झारखंड में अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गयी है।
सुखाड़ से निपटने के लिए विशेष कार्य योजना बनायी है। विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन आज द्वितीय पाली में सुखाड़ की उत्पन्न स्थिति पर विशेष वाद-विवाद के बाद सरकार की ओर से सदन को भरोसा दिलाया है कि सुखाड़ से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किये गये है।
कृषिमंत्री बादल ने बताया कि सुखाड़ से निपटने के लिए 5 लाख नये ग्रीन राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। जरूरत पड़ी तो फिर से दीदी किचन की व्यवस्था की जाएगी। सुखाड़ की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा तैयार सूखा राहत योजना योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को विशेष वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी, इसके तहत प्रति वयस्क को 60 रुपये और बच्चे को 40 रुपये प्रति दिन के हिसाब से एक्सग्रेसिया दिया जाएगा। वहीं फसल क्षति होने पर प्रति हेक्टेयर 6800 रुपये की सहायता दी जाएगी। जबकि बकरी की मौत होने पर 3000 रुपये और गाय-भैंस की मौत होने पर 30 हजार रुपये की सहायत दी जाएगी।
विनय जारी
वार्ता
image