Friday, Mar 29 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पहचान पत्र को आधार से जोड़ने के लिए विशेष अभियान शुरू

समस्तीपुर, 01 अगस्त (वार्ता) चुनाव आयोग के निर्देश पर समस्तीपुर समेत बिहार में सोमवार से मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की गई।
उप निर्वाचन पदाधिकारी देवब्रत मिश्रा ने सोमवार को यहां बताया कि एक अगस्त से शुरू हुआ यह विशेष अभियान आगामी 31 मार्च 2023 तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़कर उनकी पहचान को सुनिश्चित एवं प्रमाणीकरण करना है। उन्होंने बताया कि आधार संख्या उपलब्ध कराने के लिए मतदाताओं द्वारा प्रपत्र-छह (ख) का प्रयोग किया जायेगा।
श्री मिश्रा ने बताया कि ऑनलाईन के माध्यम से स्व-प्रमाणीकरण प्रक्रिया द्वारा मतदाता प्रपत्र-छह (ख) को नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल या वोटर हेल्प लाइन (VHA) एप पर जाकर अपने फार्म को भरकर ओटीपी के आधार पर प्रमाणीकरण करेंगे। यह एक पूर्णतः स्वैच्छिक कार्यक्रम है और मतदाता द्वारा आधार संख्या उपलब्ध नहीं कराने की स्थिति मे भी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से विलोपित नहीं किया जायेगा। इस अभियान के दौरान बीएलओ प्रत्येक घरों मे जाकर मतदाताओं का नाम आधार से जोड़ेंगे।
उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर सोमवार से शुरू की गई इस विशेष अभियान के तहत मतदाताओं से लिए गए आधार संख्या सम्बंधित डाटा किसी भी स्थिति मे सार्वजनिक नहीं किया जायेगा।
सं.सतीश
वार्ता
image