Friday, Mar 29 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड विधानसभा में हंगामा और सदन की कार्यवाही बाधित करने पर भाजपा के चार विधायक निलंबित

रांची, 02अगस्त (वार्ता)झारखंड विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र के तीसरे दिन आज पहली पाली में हंगामा और सदन की कार्यवाही बाधित करने पर भाजपा केज्ञ4 विधायकों को सत्र की शेष अवधि के एक दिन पहले तक के लिए निलंबित कर दिया गया है।
यह सत्र पांच अगस्त तक चलेगा।
विधानसभा अध्यक्ष रविंद्रनाथ महतो के निर्देश पर जिन विधायकों को निलंबित किया गया है उनमें भारतीय जनता पार्टी के ढुलू महतो, भानूप्रताप शाही, रणधीर सिंह और जयप्रकाश भाई पटेल शामिल हैं।
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो ने हंगामा कर रहे भाजपा विधायकों को काफी समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में भी विपक्षी सदस्यों के आचरण को जनता दे देखा है। यह आचरण न तो सदन की गरिमा के लिए उचित है और न ही निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए। उन्होंने कहा कि वे पूर्व में भी कह चुके है, सदन की कार्यवाही को बाधित करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष बार-बार सदन की गरिमा को बचाने का आग्रह करते रहे। उन्होंने कहा कि एक दल के लोग पूरे सदन को डिस्टर्ब कर दें, यह कहीं से उचित नहीं है।
वहीं कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने सदन में अत्यंत पिछड़ा वर्ग को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण देने और जातीय जनगणना को लेकर जल्द समिति गठन करने की मांग रखी। इधर, आज भी विधानसभा में विपक्ष का हंगामा और विरोध प्रदर्शन जारी रहा। इस वजह से पहली पाली में दोपहर साढ़े बारह बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।
विनय
वार्ता
image