Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लोक अदालत ने पटना में निपटाए 3781 मामले

पटना 13 अगस्त (वार्ता) बिहार के पटना न्याय मंडल में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में आज जहां 3781 मामलों का निपटारा समझौता के आधार पर किया गया वहीं बैंक ऋण के करीब 37 करोड़ 16 लाख रुपयों की वसूली भी हुई।
पटना न्याय मंडल के पटना सदर, बाढ, पटना सिटी, दानापुर, मसौढी और पालीगंज में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के अनुसार शनिवार को आयोजित की गई राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 29 पीठों का गठन किया गया, जिसमें वाहन दुर्घटना दावा, चेक बाउंस से संबंधित मामले, बैंक ऋण के मामले, बिजली एवं टेलीफोन विभाग समेत दीवानी तथा अपराधिक सुलह योग मामलों की सुनवाई की गई। आपसी सहमति से सुनवाई के बाद जहां न्यायालय में लंबित 1923 मामलों का निपटारा किया गया। वहीं, 1858 वैसे मामलों का भी निपटारा किया गया, जिनके मुकदमे अभी किसी न्यायालय में दाखिल नहीं हुए थे। इसके अलावा मोटर दुर्घटना दावा के 52 मामलों में चार करोड़ 60 लाख 90 हजार रुपयों की मुआवजा राशि बीमा कंपनियों द्वारा समझौता के आधार पर दिए जाने का फैसला हुआ।
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव संतोष कुमार झा ने बताया कि जिला प्राधिकार के अध्यक्ष सह प्रभारी जिला जज सत्येंद्र पांडे की देखरेख में आयोजित इस लोक अदालत का पटना में सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न हुआ। मामलों के निपटारे के लिए बनी पीठ के पीठासीन पदाधिकारियों के रूप में राजेश कुमार द्विवेदी, मितू सिंह, पंकज चौहान, विजय किशोर सिंह, अमित दयाल, गणेश तिवारी और विनोद गुप्ता शामिल थे।
सं. सूरज
वार्ता
image