Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राज्यपाल ने लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया

रांची,11 मई (वार्ता) झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने आज हजारीबाग के हुटपा पंचायत भवन जाकर वहाँ ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया।
उन्होंने सखी मंडल की महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने कहा कि पति-पत्नी एक ही गाड़ी के दो पहिये होते हैं, दोनों को एक-दूसरे का साथ देना चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक रहना चाहिये तथा आय का सदुपयोग करना चाहिये, आमदनी को प्राथमिकता के आधार पर ख़र्च करना चाहिये तथा नशापान जैसी बूरी आदतों से दूर रहना चाहिये। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों से बच्चों को शिक्षित करने हेतु विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी कई योजनाएं हैं। उन्होंने लोगों से लड़ाई -झगड़े से दूर रहने के लिए कहा। किसी प्रकार की विवाद हो तो मिल-बैठकर बातचीत कर समाधान निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी योजना का लाभ प्राप्त करने में समस्या आ रही हो तो लोग जिला प्रशासन व जन-प्रतिनिधि से संपर्क स्थापित कर योजना का लाभ प्राप्त करें। इस क्रम में ग्राम के मुखिया की अहम भूमिका है।
राज्यपाल ने ग्रामीणों से झारखण्ड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, दिव्यांग पेंशन योजना, बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर योजना आदि की जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन योजना, प्रधानमंत्री कृषि योजना, ट्राई साईकल योजना के लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति का वितरण किया गया। इसके उपरांत राज्यपाल राजकीय प्राथमिक विद्यालय, हुटपा, हजारीबाग जाकर बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए मध्याह्न भोजन के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों को मन लगाकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
उन्होंने पाकशाला का निरीक्षण किया तथा वहाँ उपस्थित ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया।
इस मौके पर राज्यपाल ने उपायुक्त से कहा कि आवास योजनान्तर्गत जिन लाभुकों को लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें शीघ्र ही योजना के लाभ से आच्छादित किया करें।
विनय
जारी वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image