Friday, Jun 14 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल की बैठक संपन्न, संविधान पर परिचर्चा

रांची,12 मई (वार्ता)झारखंड प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल कार्यालय रांची में पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा निर्मित संविधान पर आज परिचर्चा हुई।
इस कार्यक्रम को झारखंड प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव ने संबोधित करते कहा कि बाबा साहेब के विचारों को सिद्धांतों को, हमें गांव गांव तक ले जाना है।राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के निर्देश पर तेजस्वी प्रसाद यादव की सम्मति से बिहार और झारखंड में हम सभी लोग केंद्रीय कार्यालय में बाबा भीमराव अंबेडकर याद कर रहे हैं, उनके विचारों को याद कर रहे हैं, उनके तकलीफ और संघर्षों को याद कर रहे हैं, उनके प्रताड़ना को याद कर रहे हैं। बाबा साहब गरीबों के हक के लिए, गरीबों के आजादी के लिए गरीबों की शक्ति को बढ़ाने के लिए संविधान में हक दिया ।उन्होंने वोट का अधिकार दिया । आज संविधान पर हमला हो रहा है आज लोकतंत्र पर हमला हो रहा है आज संसदीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है, आज विरासत को मिटाया जा रहा है जो गंगा जमुना संस्कृति है आज उसमें जहर घोला जा रहा है। यानी आर एस एस की शक्तियां काम कर रही है
लेकिन राष्ट्रीय जनता दल बाबा साहब के विचारों को जिला ,अनुमंडल ,प्रखंड पंचायत और गांव तक ले जाने का काम करेंगा। उसके लिए विचार गोष्ठी करेंगे जहां बाबा साहब को याद करेंगे। वहीं डॉ राम लोहिया को याद करेंगे ।जननायक कर्पूरी ठाकुर को याद करेंगे ।हम महात्मा फुले सावित्रीबाई को याद करेंगे।
परिचर्चा को संबोधित करते हुए राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला प्रसाद यादव ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को केंद्र में स्थित भाजपा सरकार समाप्त करना चाहती है। लगातार संविधान पर हमला हो रहा है, लोकतंत्र हमला हो रहा है ,जिस तरह से आजादी के पूर्व जो शासन होता था वह वर्ण व्यवस्था के तहत होता था आज मनुवादी प्रवृत्ति के लोग इस देश में उसी और ले जाना चाहते। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान में फंडामेंटल राइट्स दिया गया , समानता का अधिकार और स्वतंत्रता का अधिकार दिया गया है उसकी रक्षा करना है।
राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव ने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि बाबा साहेब द्वारा निर्मित संविधान की चर्चा परिचर्चा प्रमंडल,प्रखंड ,जिला और पंचायत स्तर पर करने की आवश्यकता है तथा सभी वर्गो को जगाने और बताने की जरूरत है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं संचालन प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह यादव ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व मंत्री सुरेश पासवान ,राधा कृष्ण किशोर, पूर्व सांसद घूरन राम, चतरा के पूर्व लोकसभा प्रत्याशी सुभाष प्रसाद यादव ,युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष रंजन यादव,उपाध्यक्ष श्यामदास सिंह, अनीता यादव, मुख्य प्रवक्ता डॉ मनोज कुमार ,महिला अध्यक्ष रानी कुमारी , लक्ष्मण यादव, घनश्याम चौधरी , कमलेश यादव,इरफान अंसारी और जिलाध्यक्ष सहित सैकड़ों नेता कार्यकर्ता उपस्थित थे।
विनय
वार्ता
image