Friday, Sep 29 2023 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में पंचायतों के विकास के नौ थीम पर दिया गया प्रशिक्षण

रांची,17 मई (वार्ता) झारखंड में
पंचायतों के सर्वांगीण विकास के लिए पंचायती राज विभाग नौ थीम पर काम कर रहा है।
इसी थीम पर योजनाओं का चयन कर कार्य करने के लिए नामकुम प्रखंड कार्यालय में दो दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पंचायती राज निदेशक निशा उरांव ने आज बताया कि नौ थीम में गरीबी मुक्त और उन्नत आजीविका गांव, स्वस्थ गांव, बाल हितैशी गांव, जल पर्याप्त गांव, स्वच्छ और हरित गांव, गांव में आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव तथा महिला और बाल हितैशी गांव शामिल हैं। इसी थीम पर योजनाओं का चयन कर उस पर जमीनी स्तर पर कार्य किया जाएगा। इसके मद्देनजर इससे जुड़े लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
श्रीमती उरांव ने कहा कि इस प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षु अपने पंचायत/गांव को विकसित करने के लिए योजनाओं का चयन कर सकते हैं एवं गांव के लोगों को प्रशिक्षण देकर विकास में भागीदार बना सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में नामकुम से सर्वप्रथम प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है। नामकुम प्रखंड को प्रशिक्षण हेतु चयन करने के बारे में उन्होंने बताया कि नामकुम प्रखंड की स्थिति सबसे बेहतर है तथा यह रांची जिले से सबसे नजदीक का प्रखंड है।
मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी बीरेंद्र चौबे ने भी प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए दिशा निर्देश दिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, रांची दिनेश कुमार यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्ञान शंकर जायसवाल, प्रमुख आशा कच्छप तथा उप प्रमुख वीणा देवी सहित राज्यस्तर के प्रशिक्षक तथा सभी 24 जिलों के डीपीएम, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, जेएसएलपीएस, कृषि विभाग, कल्याण विभाग, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन के प्रतिनिधि समेत सहायक अभियंता/कनीय अभियंता/सभी मुखिया/पंचायत सचिव तथा संबंधित विभागों के कर्मचारी उपस्थित थे।
विनय
वार्ता
More News
हेमंत सोरेन को सुबह से शाम तक दलाल,बिचौलियों को बचाने की चिंता :बाबूलाल मरांडी

हेमंत सोरेन को सुबह से शाम तक दलाल,बिचौलियों को बचाने की चिंता :बाबूलाल मरांडी

29 Sep 2023 | 3:53 PM

रांची, 29 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने आज बोकारो की संकल्प सभा में हेमंत सरकार पर जमकर हमला बोला।

see more..
image