Saturday, Mar 2 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


औरंगाबाद : किसान रथ के माध्यम से केंद्रीय योजनाओं की मिल रही जानकारी

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जागरूकता रथ औरंगाबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीणों और किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है ।
आज औरंगाबाद जिले के रफीगंज प्रखंड के चरकावां और गोरडीहा ग्राम पंचायतों के गांवों में जागरूकता रथ पहुंचने पर ग्रामीणों तथा किसानों ने सरकारी योजनाओं एवं खेती के आधुनिक तौर - तरीकों के बारे में जानकारी हासिल की । ड्रोन के माध्यम से खेती और उपज को बढ़ाने की जानकारी हासिल करने को लेकर किसानों में खासी उत्सुकता देखी गई । रथ के माध्यम से किसान केंद्र प्रायोजित योजनाओं की जानकारी हासिल कर रहे हैं ।
चरकावां के ग्रामीण अभय कुमार ने बताया कि भारत सरकार की योजनाओं और वैज्ञानिक ढंग से खेती के बारे में जागरूक करने के लिए यह पहल सराहनीय है । नाबार्ड के एफपीओ के माध्यम से कई अत्याधुनिक कृषि संयंत्र हासिल कर उनके समूह ने खेती में अच्छा कार्य किया है ।
राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के जिला विकास प्रबंधक सुशील कुमार सिंह ने बताया कि जागरुकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों तथा किसानों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए न केवल जागरूक और प्रेरित किया जा रहा है बल्कि यह भी पता लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचा कि नहीं ।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में दो जागरुकता रथों के माध्यम से प्रतिदिन 2 - 2 पंचायतों में ग्रामीणों को केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया जा रहा है ।
More News
प्रधानमंत्री ने बोकारो में डीवीसी का एफ जी डी प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने बोकारो में डीवीसी का एफ जी डी प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन किया

01 Mar 2024 | 8:21 PM

बोकारो, 01 मार्च (वार्ता) झारखंड में बोकारो जिले के बेरमो अनुमंडल के बोकारो थर्मल में स्थापित दामोदर घाटी निगम (डीवीसी ) के 500 मेगावाट वाले ए प्लांट में कोयला से सल्फर को अलग करने तथा जिप्सम निर्माण को लेकर बनाये गये एफजीडी प्लांट का पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड दौरा के क्रम में सिंदरी आगमन पर खाद फर्टिलाइजर रेल योजनाओं सहित डीवीसी बोकारो थर्मल का एफजीडी संयंत्र (प्लांट) का आज ऑन लाईन उद्घाटन किया।

see more..
image