Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गया : भगवान बुद्ध एवं उनके दो शिष्यों के अस्थि कलश लोगों के दर्शन के लिये रखे गये,

गया, 01 फरवरी (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया स्थित श्रीलंकाई महाविहार में भगवान बुद्ध एवं उनके दो शिष्यों के अस्थि कलश लोगों के दर्शन के लिये रखे गये हैं।
श्रीलंकाई महाविहार के प्रांगण में बने जय श्री महाबोधि महाविहार मंदिर में भगवान बुद्ध एवं उनके दो परम शिष्य महामोग्गलान एवं सारिपुत्त के अस्थि कलश को लोगों के दर्शन के लिये रखे गये है, जहां अहले सुबह से ही विभिन्न देशों के बौद्ध श्रद्धालु पहुंचे और अस्थि कलश को दर्शन किया।इस मौके पर बौद्ध भिक्षु डॉ. अशोक शाक्या ने बताया कि प्रतिवर्ष श्रीलंकाई महाविहार में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत तीन दिनों तक भगवान बुद्ध एवं उनके दो परम शिष्य महामोग्गलान और सारिपुत्त के अस्थि कलश को आम लोगों के दर्शन के लिए रखा जाता है, जहां लोग तीन दिनों तक श्रीलंका महाविहार में आकर अस्थि कलश के दर्शन कर सकते हैं। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। श्रीलंका से आये कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जाती है। इसके अलावा गरीब लोगों के बीच कंबल और खादय सामग्री का वितरण किया जाता है।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व शांति है। वर्तमान समय में कई देश एक-दूसरे से लड़ रहे हैं। उनका यह युद्ध समाप्त हो, विश्व में शांति आए और मानवता का कल्याण हो, इसी उद्देश्य के साथ विशेष पूजा-पाठ किया जाता है, साथ ही भगवान बुद्ध के संदेशों को लोग आत्मसात करें और उन्हें जन-जन तक पहुंचाएं, इसी कामना के साथ यह तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है।
इस मौके पर महाबोधि मंदिर के केयरटेकर भंते चलिंदा, भंते दीनानाथ, श्रीलंकाई महाविहार के प्रभारी भंते ज्ञानेश्वर थेरो, किरण लामा सहित कई देशों के बौद्ध भिक्षु और श्रद्धालु उपास्थित हुए।
सं प्रेम
वार्ता
More News
तीसरी बार नरेन्द्र मोदी बनेगें प्रधानमंत्री : चिराग

तीसरी बार नरेन्द्र मोदी बनेगें प्रधानमंत्री : चिराग

12 Apr 2024 | 11:09 PM

गया, 12 अप्रैल (वार्ता) लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने नरेन्द्र मोदी के दस साल के कार्यकाल को उपलब्धियों भरा बताते हुए आज दावा किया कि आने वाले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रचंड जीत दर्ज करेगा और श्री मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेगें।

see more..
अब की बार 400 पार नहीं अबकी बार 400 पर हार: कांग्रेस

अब की बार 400 पार नहीं अबकी बार 400 पर हार: कांग्रेस

12 Apr 2024 | 11:03 PM

रांची, 12अप्रैल (वार्ता) झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष सतीश पौल मुजनी ने कहा कि हर साल 2 करोड़ नौकरी, महंगाई कम करना, पेट्रोल डीजल का दाम कम करना, किसानों का आय दुगनी करना, महिलाओं को सशक्तिकरण करना इसकी गारंटी का क्या हुआ।

see more..
प्रधानमंत्री को ऐपेटाइज़र लाने में लगे 10 साल, मेनकोर्स लाने में लग जाएंगे 100 साल : लालू

प्रधानमंत्री को ऐपेटाइज़र लाने में लगे 10 साल, मेनकोर्स लाने में लग जाएंगे 100 साल : लालू

12 Apr 2024 | 10:58 PM

पटना 12 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कटाक्ष करते हुए आज कहा कि श्री मोदी को ऐपेटाइज़र लाने में 10 साल लग गये, उन्हें मेन कोर्स लाने में 100 साल लग जायेंगे।

see more..
लालू ने वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा दिया : नीतीश

लालू ने वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा दिया : नीतीश

12 Apr 2024 | 10:54 PM

नवादा 12 अप्रैल(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देने और दूसरों की कोई चिंता नहीं करने का आरोप लगाया।

see more..
image