Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में 11 जलविद्युत परियोजनाएं निर्माणाधीन, 13 पूर्ण : ऊर्जा मंत्री

पटना 28 फरवरी (वार्ता) बिहार सरकार ने आज विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में 54.30 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाली 13 जल विद्युत परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 11 अन्य जल विद्युत परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं।
ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने बुधवार को विधानसभा में कांग्रेस के अजय कुमार सिंह की ध्यानाकर्षण सूचना का जवाब देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-23 में 13 तैयार जलविद्युत परियोजनाओं से 37.57 मिलियन यूनिट जल विद्युत उत्पादन किया गया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक है । उन्होंने कहा कि राज्य में करीब 94 मेगावाट क्षमता की 11 जल विद्युत परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं ।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्तर बिहार की गंडक, बूढ़ी गंडक और महानंदा नदियों में जल विद्युत उत्पादन की क्षमता का अध्ययन करने के लिए सर्वेक्षण कराया गया है, जिसका परिणाम बेहद उत्साहवर्धक रहा है । उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी सर्वे कराया जायेगा ।
श्री सिंह ने पूरक प्रश्न के जरिए राज्य सरकार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच कृष्णा नदी में चल रही जलविद्युत परियोजना की तकनीकों पर गौर करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जल विद्युत परियोजना में नवीनतम जापानी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अधिकतम मात्रा में बिजली पैदा की जा रही है।
कांग्रेस विधायक ने कहा कि बिहार में जल विद्युत उत्पादन की व्यापक संभावना है और यहां लगभग 5000 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन हो सकता है, जिसकी लागत लगभग 37 पैसे प्रति यूनिट होगी। कांग्रेस विधायक विजय शंकर दुबे ने भी उत्तर बिहार में जल विद्युत परियोजनाएं स्थापित करने की मांग की ।मंत्री ने दोनों सदस्यों के सुझावों पर विचार करने का आश्वासन दिया ।
शिवा
वार्ता
More News
तीसरी बार नरेन्द्र मोदी बनेगें प्रधानमंत्री : चिराग

तीसरी बार नरेन्द्र मोदी बनेगें प्रधानमंत्री : चिराग

12 Apr 2024 | 11:09 PM

गया, 12 अप्रैल (वार्ता) लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने नरेन्द्र मोदी के दस साल के कार्यकाल को उपलब्धियों भरा बताते हुए आज दावा किया कि आने वाले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रचंड जीत दर्ज करेगा और श्री मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेगें।

see more..
अब की बार 400 पार नहीं अबकी बार 400 पर हार: कांग्रेस

अब की बार 400 पार नहीं अबकी बार 400 पर हार: कांग्रेस

12 Apr 2024 | 11:03 PM

रांची, 12अप्रैल (वार्ता) झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष सतीश पौल मुजनी ने कहा कि हर साल 2 करोड़ नौकरी, महंगाई कम करना, पेट्रोल डीजल का दाम कम करना, किसानों का आय दुगनी करना, महिलाओं को सशक्तिकरण करना इसकी गारंटी का क्या हुआ।

see more..
प्रधानमंत्री को ऐपेटाइज़र लाने में लगे 10 साल, मेनकोर्स लाने में लग जाएंगे 100 साल : लालू

प्रधानमंत्री को ऐपेटाइज़र लाने में लगे 10 साल, मेनकोर्स लाने में लग जाएंगे 100 साल : लालू

12 Apr 2024 | 10:58 PM

पटना 12 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कटाक्ष करते हुए आज कहा कि श्री मोदी को ऐपेटाइज़र लाने में 10 साल लग गये, उन्हें मेन कोर्स लाने में 100 साल लग जायेंगे।

see more..
लालू ने वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा दिया : नीतीश

लालू ने वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा दिया : नीतीश

12 Apr 2024 | 10:54 PM

नवादा 12 अप्रैल(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव पर वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देने और दूसरों की कोई चिंता नहीं करने का आरोप लगाया।

see more..
image