Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न, 60 फीसदी हुई वोटिंग

पटना 07 मई (वार्ता) बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में शाम छह बजे मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया और इस दौरान लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) एच. आर. श्रीनिवासन ने मंगलवार को तीसरे चरण के पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान की समाप्ति के बाद यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि शाम छह बजे तक इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है। उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में बूथों पर शाम छह बजे तक बड़ी संख्या में मतदाता कतार में लगे हुए थे, उन्हें वोट की इजाजत है। इसलिए, मतदान के अंतिम आंकड़े में परिवर्तन हो सकता है।
श्री श्रीनिवासन ने बताया कि अररिया संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 62.80 प्रतिशत जबकि झंझारपुर में सबसे कम 55.50 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, सुपौल में 62.40 प्रतिशत, मधेपुरा में 61 प्रतिशत और खगड़िया में 58.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में इन्हीं पांच संसदीय क्षेत्र में 61.22 प्रतिशत मतदान हुआ था।
इन पांच संसदीय क्षेत्र के 9848 मतदान केंद्रों में से 167 मतदान केंद्रों को छोड़कर शेष सभी मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे तक मतदान हुआ जबकि मधेपुरा संसदीय क्षेत्र के महिषी विधानसभा क्षेत्र में 107 और खगड़िया संसदीय क्षेत्र के सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में 60 मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे ही मतदान समाप्त हो गया ।
तीसरे चरण की इन पांच लोकसभा सीटों में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) तीन सीटों पर किस्मत आजमा रही है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने अरारिया में और लोजपा-आर ने खगड़िया में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें सुपौल, अरारिया और मधेपुरा शामिल हैं जबकि विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के साथ-साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। वीआईपी झांझरपुर में और माकपा खगड़िया में अपनी किस्मत आजमा रही है।
तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में राजग के प्रमुख दावेदारों में निवर्तमान सांसद रामप्रीत मंडल, दिलेश्वर कामत और दिनेश चंद्र यादव जदयू से, निवर्तमान सांसद प्रदीप कुमार सिंह भाजपा से और राजेश वर्मा लोजपा-आर से हैं। महागठबंधन के प्रमुख दावेदारों में राजद से चंद्रहास चौपाल, शाहनवाज आलम और कुमार चंद्रदीप, माकपा से संजय कुमार सिंह और वीआईपी से सुमन कुमार महासेठ हैं।
शिवा सूरज
वार्ता
image