Thursday, Jul 18 2024 | Time 19:20 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


के. के. पाठक का तबादला, अब राजस्व और भूमि सुधार विभाग की संभालेंगे जिम्मेवारी

पटना 13 जून (वार्ता) बिहार सरकार ने राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) के. के. पाठक समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के दस अधिकारियों का गुरुवार को स्थानांतरण एवं पदस्थापन कर दिया।
सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से गुरुवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) श्री पाठक को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। हालांकि श्री पाठक अगले आदेश तक महानिदेशक, बिपार्ड के अतिरिक्त प्रभार में पूर्ववत बने रहेंगे। वहीं, मख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को स्थानांतरित करते हुए ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है। इसी तरह वित्त विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी को गृह विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वह निगरानी विभाग के प्रधान सचिव, बिहार राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के परीक्षा नियंत्रक और सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में पूर्ववत बने रहेंगे। वहीं, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं ताकनिकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह वित्त विभाग के संपूर्ण अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।
इसी तरह ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल को ग्रामीण विकास विभाग का सचिव बनाया गया है। वह बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। इस व्यवस्था के आलोक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक बियाडा के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे।
समाज कल्याण निदेशक राजकुमार को भोजपुर का ज़िलाधिकारी बनाया गया है। वहीं, भोजपुर के जिलाधिकारी महेंद्र कुमार को साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के पद पर तबादला किया गया है। इसी तरह बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशुतोष कुमार वर्मा को नवादा का जिलाधिकारी बनाया गया है। वहीं, नवादा के जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सी. एच. को समाज कल्याण निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया ही। श्री प्रशांत सामाजिक सुरक्षा निदेशक एवं बिहार विकास मिशन के मुख्य महाप्रबंधक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।
सूरज शिवा
वार्ता
image