Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद पुराने वाहनों के सबसे बड़े बाजार

नयी दिल्ली 29 जनवरी (वार्ता) देश में पुराने वाहनों के बाजार में दिल्ली, पुणे,अहमदाबाद और बेंगलुरु सबसे बड़े बाजार में रूप में उभरे हैं।
प्रमुख ऑनलाइन ऑटोमोबाइल मार्केटप्लेस ड्रूम ने आज 2017 के लिए अपनी सालाना ऑटोमोबाइल रिसर्च रिपोर्ट जारी की,जिसमें यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि चार सबसे बड़े बाजारों के तौर पर दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरू उभरकर सामने आए। दिल्ली, पुणे और लुधियाना देश के टॉप तीन कार बाजार के तौर पर सामने आए जबकि दिल्ली, पुणे और अहमदाबाद ने दोपहिया वाहनों में टॉप तीन स्थानों पर कब्जा जमाया है।
रिपोर्ट के अनुसार बजाज पल्सर, हीरो पैशन प्रो और बजाज डिस्कवर टॉप परफॉर्मिंग मोटरसाइकिल के रूप में उभरे हैं ,जबकि हार्ले डेविड्सन, सुजुकी हायाबुसा और कावासाकी निंजा ने सुपरबाइक्स सेग्मेंट में कब्जा जमाया है। कार वर्ग में स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर और होंडा सिटी ग्राहकों की पहली पंसद बनकर अभरे हैं।
ड्रूम पर बेची गई मोटरसाइकिलों की औसत उम्र 63 माह रही, जबकि स्कूटर की 57 माह और सुपर-बाइक की 37 माह रही है। इस पर बिकने वाली पुरानी कारों की आैसत उम्र 71 महिने रही है। लग्जरी और सुपर कार में औसत उम्र 64 माह रही है। मोटरसाइकिल का औसत बिक्री मूल्य 42,039 रुपए, स्कूटर के लिए 32,166 रुपए , कारों के लिए 5,44,478 रुपए रहा है।
ड्रूम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने यह रिपोर्ट जारी करते हुये कहा कि कारों और मोटरसाइकिलों के ऑनलाइन बिक्री की बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है। यह एक संकेत है कि लोगों की खर्च करने की क्षमता बढ़ी है। वहीं भारतीय कंज्यूमर ऑनलाइन प्लेटफार्म को तेजी से अपना रहे हैं। 180 अरब डॉलर के वार्षिक कारोबार के साथ भारत इस समय दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है और इसका मात्र 0.6 प्रतिशत ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर है लेकिन जिस गति से लोग ऑनलाइन बाजार में आ रहे हैं उससे इसके वर्ष 2022 तक बढ़कर छह से सात प्रतिशत पर पहुुुंचने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को भारतीय उपभोक्ताओं का भी भरपूर साथ मिल रहा है। भारत में बनी कारों और मोटरसाइकिलें उपभोक्ताओं की पहली पसंद है। मैनुअल ट्रांसमिशन अब भी दोपहिया और चार पहिया वाहनों के भारतीय खरीदारों के लिए पहली प्राथमिकता है। मुंबई, हैदराबाद, जयपुर, गाजियाबाद तथा गुड़गांव चार पहिया वाहनों के लिए उभरते बाजार है।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image