Friday, Apr 26 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आर्थिक सर्वेक्षण भविष्योन्मुखी : उद्योग जगत

नयी दिल्ली 29 जनवरी (वार्ता) उद्योग जगत ने आर्थिक सर्वेक्षण को भविष्योन्मुखी बताते हुये आज कहा कि आर्थिक सुधारों के लाभ आने वाले अगले वित्त वर्ष में दिखेंगे और सरकार को सुधार प्रक्रिया जारी रखनी चाहिये।
भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), उद्योग संगठन एसोचैम और पीएचडी चैंबर ने आर्थिक सर्वेक्षण को स्वागत योग्य बताया है। फिक्की ने कहा कि वर्ष 2017-18 में जीएसटी, इंसॉल्वेंसी कोड और बैंक पुनर्पूंजीकरण जैसे बड़े सुधार किये गये जिसका लाभ अगले वित्त वर्ष में देखने को मिलेगा। उसने आर्थिक सुधार की प्रक्रिया जारी रखने की अपील करते हुये कहा कि सरल कारोबारी माहौल में भारत की स्थिति में सुधार होना और मूडीज की रैंकिंग में भारत की स्थिति बेहतर होना सुधारों का नतीजा है। उसने कहा कि सरकार जीएसटी को तर्कसंगत बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है और उम्मीद की जा रही है कि जीएसटी दर स्लैबों का विलय होगा तथा सभी वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लगाया जायेगा।
फिक्की ने शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बड़ी राशि आवंटित किये जाने की वकालत करते हुये कहा कि इन पर सिर्फ सरकारी राशि ही व्यय नहीं की जानी चाहिये बल्कि इनकी गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि इनमें सुधार की बहुत जरूरत है।
सीआईआई ने सर्वेक्षण को विस्तारित और महत्वपूर्ण दस्तावेज बताते हुये कहा कि इसमें उपलब्धियों के साथ ही चुनौतियों का भी उल्लेख किया गया है। उसने कहा कि सर्वेक्षण में आने वाले वर्षाें के विकास को गति देने के लिए सकारात्मक माहौल बनाने के उपाय सुझाये गये हैं। सर्वेक्षण में रोजगार, महिला, शिक्षा और श्रमबल पर जोर देने की बात कही गयी है तथा उम्मीद है कि सरकार बजट में इनमें से कुछ मुद्दाें को शामिल कर सकती है। सीआईआई ने कहा कि बजट पूर्व ज्ञापन में उसने भी इन मुद्दों को उठाया था।
एसोचैम ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण ने सरकारी बैंकों के बढ़ते एनपीए के साथ ही रोजगार, कृषि और शिक्षा पर अधिक जोर दिया है जो स्वागतयोग्य है। उसने कहा कि बैंकों को एनपीए से निजात दिलाने के लिए सरकार ने उपाय किये हैं लेकिन उसके अमल पर कड़ी निगरानी की जरूरत है। रोजगार और शिक्षा पर एक साथ काम किये जाने की आवश्यकता बताते हुये उसने कहा कि शिक्षा कौशल विकास से जुड़ा होना चाहिए, ताकि उससे रोजगार मिल सके। उसने महंगाई पर भी नजर रखने की अपील करते हुये कहा कि तेल की कीमतों में हो रही बढोतरी के मद्देनजर यह जरूरी हो गया है। एसाेचैम ने सुधार में तेजी लाने की अपील करते हुये कहा कि चुनावी वर्ष आ रहा है और अच्छी अर्थव्यवस्था ही अच्छी राजनीति हो सकती है।
पीएचडी चैंबर ने सर्वेक्षण को भविष्योन्मुख बताते हुये कहा कि रोजगार, शिक्षा और कृषि के क्षेत्र में सरकार का ध्यान उत्साहवर्धक है जिससे सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। भारत की रेटिंग दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले देश के रूप में है। इसका औसत विकास अंतरराष्ट्रीय विकास से चार प्रतिशत ज्यादा है जबकि उभरते बाजार और उभरती अर्थव्यवस्थाओं से यह तीन प्रतिशत अधिक है। उसने कहा कि अगले साल के लिए एजेंडा प्रेरक है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image