Friday, Apr 19 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दुनिया का सातवां बड़ा ऑटो एक्सपो नौ फरवरी से

नयी दिल्ली 30 दिसंबर (वार्ता) दुनिया का सातवां ऑटो एक्सपो ‘द मोटर शो 2018’ दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में नौ फरवरी से शुरू होगा, जिसमें 24 नये वाहन लाॅंच किया जायेगा और 100 से अधिक वाहनों का अनावरण किया जायेगा।
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अध्यक्ष अभय फिरोदिया ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुये कहा कि 14वां ऑटो एक्सपो छह दिनों का होगा और यह नौ से 14 फरवरी तक चलेगा। सात और आठ फरवरी दो दिन मीडिया के लिए आरक्षित है और इन्हीं दो दिनों में नये वाहन लाॅच किये जायेंगे तथा 100 से अधिक वाहनों का अनावरण किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि आठ फरवरी को दोपहर में ऑटो एक्सपो की औपचारिक शुरूआत होगी लेकिन आम लोगों के लिए यह नौ फरवरी से खुलेगा। पहले 13 फरवरी तक ऑटो एक्सपो चलने वाला था लेकिन आम लोगों की सुविधा के लिए इसको एक दिन बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस शो में 51 ऑटो कंपनियां भाग ले रही हैं, जिनमें कुछ ऐसी विदेशी कंपनियां भी हैं जो भारतीय बाजार में प्रवेश करना चाह रही हैं।
उन्होंने बताया कि इस बार स्टार्टअप पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। पिछले ऑटो एक्सपो में मात्र दो स्टार्टअप टेक शामिल हुये थे लेकिन इस बार इनकी संख्या 12 पर पहुंच गयी है। इसके साथ डिजिटल टेक कंपनियां भी इसमें शामिल हो रही हैं। इस बार 14 इनडोर एक्जिबिशन हॉल बनाये गये हैं। शो के समानांतर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, सेमिनार और कार्यशालायें भी आयोजित की जायेंगी।
इस बार के एक्सपो में हालांकि कुछ बड़ी कंपनियां भाग नहीं ले रही हैं। इसमें भाग लेने वाली कंपनियों में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, होंडा कार्स, टोयोटा मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रैनो, के साथ ही भारतीय बाजार में प्रवेश की तैयारी कर रही कंपनी किया शामिल है। इसके साथ ही लक्जरी कार कंपनियों में मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्यू और मिनी भी इसमें शामिल हो रही हैं। इसके साथ ही दोपहिया वाहन कंपनियां भी शामिल हो रही हैं।
इसके साथ ही राजधानी के प्रगति मैदान में आठ से 11 फरवरी तक ऑटो कॉम्पोनेंट शो का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश विदेश की कुल 1200 कंपनियां भाग ले रही हैं।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
इंफोसिस में ने जर्मनी की कंपनी इन-टेक का किया अधिग्रहण

इंफोसिस में ने जर्मनी की कंपनी इन-टेक का किया अधिग्रहण

18 Apr 2024 | 9:59 PM

बेंगलुरु/ म्यूनिख (जर्मनी) ,18 अप्रैल, (वार्ता ) अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श के क्षेत्र में वैश्विक में अग्रणी भारतीय कंपनी इंफोसिस ने जर्मनी की वाहन उद्योग पर केंद्रित इंजीनियरिंग आर-एंड- डी कंपनी इन-टेक के अधिग्रहण की घोषणा की है।

see more..
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image