Friday, Apr 26 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


तकनीक से कम होगी कृषि लागत :अवस्थी

नयी दिल्ली 31 जनवरी (वार्ता) इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने आज कहा कि नयी-नयी तकनीकों की बदौलत कृषि लागत को कम किया जा सकता है और सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है ।
श्री अवस्थी ने यहां श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान समारोह के इतर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार कृषि लागत को कम करने के प्रयास कर रही है लेकिन इन्हें तेज करने की जरुरत है नयी-नयी तकनीकें किसानों के पास पहुंच रही हैं और उससे खाद्यान्नों , फलों एवं सब्जियों का उत्पादन भी बढ़ रहा है। इसके बावजूद कई समस्याएं हैं जिनसे निपटने की जरुरत है ।
उन्होंने कहा कि देश में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कम कर जैविक खेती को बढावा देने के लिए परम्परागत कृषि योजना और प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को होने वाले नुकसान की भरपायी के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरु की गयी है और इसका लाभ किसानों को मिलने लगा है ।
उन्होंने कहा कि किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिले इसके लिये कुछ और ठोस प्रयास करने की जरुरत है ।
अरुण उनियाल
जारी वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image