Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दिसंबर में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन चार प्रतिशत बढ़ा

नयी दिल्ली 31 जनवरी (वार्ता) पिछले साल दिसंबर में सीमेंट और रिफाइनरी उत्पादन बढ़ने के कारण बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है।
सरकार के आज यहां जारी आंकड़ों में बताया गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल से दिसंबर तक की अवधि में बुनियादी उद्योगों के उत्पादन की वृद्धि दर भी चार प्रतिशत रही है। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकडा 5.3 प्रतिशत रहा था।
कोर उत्पादन में बुनियादी विनिर्माण क्षेत्र के आठ उद्योग कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाईनरी, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल हैं।
आंकड़ों के अनुसार, गत दिसंबर में कोयले का उत्पादन 0.1 प्रतिशत बढ़ा है। माैजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से दिसंबर तक इसके उत्पादन में 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसी माह में कच्चे तेल का उत्पादन 2.1 प्रतिशत गिरा है। अप्रैल से दिसंबर 2017 की अवधि में इसके उत्पादन में 0.4 प्रतिशत की गिरावट आयी है।
सत्या अजीत
जारी (वार्ता)
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image