Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि इस बजट में कृषि क्षेत्र, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा पर जोर देकर आम लोगों की जिंदगी आसान करने के कदम उठाये गये हैं। कर कटौती से एमएसएमई क्षेत्र को मदद मिलेगी। उद्योग जगत उद्यमिता को बढावा देने और रोजगार सृजन की दिशा में की गयी सरकार की घोषणाओं का स्वागत करता है।
वित्त मंत्री ने वित्तीय घाटा कम करने का लक्ष्य तय करके अच्छा काम किया है। बजट की कई घोषणायें सीआईआई की सिफारिशों के अनुकूल हैं जैसे नये रोजगार के लिए इंसेटिव, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और स्वास्थ्य सेवा के मुद्दे। कुल मिलाकर यह संतुलित बजट है, जो अर्थव्यवस्था के विकास की नींव रख्रता है।
नासकॉम के मुताबिक यह बजट डिजिटलीकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का द्योतक है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश बढाने की घोषणा का स्वागत करते हुए संगठन ने कहा कि इससे भारत उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेज छलांग लगायेगा।
बजट में कर केे लिए अतिरिक्त प्रावधान किये गये हैंं, जो उन कंपनियों पर भी लागू होंगे, जिनकी भारत में भौतिक उपस्थिति नहीं है। यह प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए अधिक तर्कसंगत है क्योंकि इंटरनेट आधारित कारोबार और क्लाउड आधारित प्लेटफार्म्स ने भौगोलिक सीमाओं को मिटा दिया है। स्टार्टअप इंडिया योजना की अवधि को मार्च 2021 तक बढाने से हजारों स्टार्टअप को लाभ मिलेगा।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image