Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:00 Hrs(IST)
image
बिजनेस


समग्र है यह बजट: बैंकिंग क्षेत्र

नयी दिल्ली 01 फरवरी (वार्ता) बैंकिंग क्षेत्र ने आम बजट 2018 का स्वागत करते हुए कहा कि यह एक समग्र बजट है, जिसमें सभी आर्थिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए समावेश पर विशेष जोर दिया गया है।
भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने कहा कि यह समग्र है, जिसमें कई ऐसे कदम उठाये गये हैं जिससे किसानों, 10 करोड़ गरीब परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों सहित कई तबकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वर्ण योजना और एसएमई के लिए जीएसटीएन के साथ टीआरईडीएस का समेकन का आइडिया महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव हैं। शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए प्रतिभावान छात्रों को शामिल करने से देश में शिक्षा की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके साथ ही, वित्त वर्ष 2019 के लिए कुल बाजार उधारी को चालू वित्त वर्ष के करीब स्तर पर रखने से वित्तीय घाटे में राहत मिलेगी। कुल मिलाकर ये सभी कदम वित्त वर्ष 2019 के विकास के अनुकूल हैं।
निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर ने कहा कि बजट ने भारतीय अर्थव्यवस्था की विभिन्न प्राथमिकताओं पर ध्यान देने का प्रशंसनीय काम किया है। इसने सामाजिक क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर फोकस किया है और आधारभूत ढांचों को बढावा देने वाली स्पष्ट योजना रेखांकित करने के साथ वित्तीय संतुलन को भी ध्यान में रखा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए की गयी घोषणायें आय के स्तर को बढायेंगी और सतत रोजगार सृजन में मददगार होंगी, जिनसे उपभोक्ता क्षमता बढ़ेगी।
बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीनबंधु महापात्रा ने कहा कि 2022 तक सबको आवास मुहैया कराने के लक्ष्य से आवासीय क्षेत्र में तेजी आयेगी और सीमेंट तथा निर्माण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को लाभ मिलेगा। एपीएमसी को ई-मंडियों से जोड़ने का प्रस्ताव भी बड़ी घोषणा है। नोटबंदी और उसके बाद जीएसटी के कारण दबाव में आये एमएसएमई क्षेत्र को राहत दी गयी है।
अर्चना/शेखर
जारी वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image