Friday, Mar 29 2024 | Time 17:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने टोकियो मोटर शो 2017 में प्रदर्शित अपनी इलेक्ट्रिक वाहन अवधारणा- पीसीएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को इस मौके पर भारत में पेश करेगी। कंपनी ने मोबिलिटी का इलेक्ट्रिफिकेशन नाम देते हुये इसे पेश करने का ऐलान किया है। एक्सपो कंपनी 11 नए माॅडल पेश करने की तैयारी कर रही है।
कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी ऑटो एक्सपो में अगली पीढ़ी की सुजुकी हाईब्रिड सिस्टम पर आधारित वाहनों का प्रदर्शन करेगी। मारूति सुजुकी की स्वामित्व वाली कंपनी सुजुकी जापान में स्विफ्ट हाईब्रिड और सोलियो हाईब्रिड की बिक्री कर रही है। कंपनी इस दौरान फ्यूचर एस कॉन्सपेट का प्रदर्शन करेगी। इसमें 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन है और इसका डिजाइन एसयूवी जैसा है। कंपनी इसको इस वर्ष के अंत में या अगले वर्ष के प्रारंभ में बाजार में पेश कर सकती है।
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मिड सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी, मारूति सियाज और हुंडई वेरना को टक्कर देने के उद्देश्य से यारिस अटिव का ऑटाे एक्सपो में प्रदर्शन करने वाली है। कंपनी इस कार को वीओस नाम से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच रही है और यह कार ईटिओस और कैमरी के बीच के अंतर को पाट सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक रही इस कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है।
यात्री वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी हुंडई ने शो में कोना के इलेक्ट्रिक संस्करण को प्रदर्शित करने की तैयारी है। कंपनी जल्द ही इस कार को बाजार में उतारने की भी तैयारी कर रही है। होंडा कार्स इंडिया ने भी इस शो के लिए तैयारी कर ली है। कंपनी ने एचआर वी को इसमें प्रदर्शित करना चाह रही है। कंपनी इस कार को ब्राजील में बेच रही है।
वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहन पोर्टफोलियों को इसमें प्रदर्शित करने के साथ ही प्रीमियम हैचबैक एक्स451 का इसमें अनावरण करने जा रही है। कंपनी ने इसका टीजर भी जारी किया। यह वाहन भी कंपनी के एंडवांस्ड मोडुलर प्लेटफार्म पर आधारित है।
वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा इस एक्सपो में एक बहुपयोगी वाहन का प्रदर्शन करने जा रही है। कंपनी इसको टोयोटा इनोवा के टक्कर में लाने की तैयारी कर रही है। अमेरिका के मिशिगन स्थित विकास केन्द्र में इस वाहन को विकसित किया गया है और महिंद्रा इसको वैश्विक बहुपयोगी वाहन के तौर पर पेश करना चाहती है।
शेखर अर्चना
वार्ता
image