Friday, Mar 29 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टाटा मोटर्स ने इस एक्सपो में अपनी एच5एक्स कॉन्सेप्ट और 45 एक्स कॉन्सेप्ट का अनावरण किया। इसमें कंपनी ने अगली पीढ़ी के यात्री और व्यावसायिक वाहनों का भी प्रदर्शन किया है। इस दौरान टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन और कंपनी के व्यावसायिक वाहनों के ब्रांड अंबेसडर अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद थे। टाटा के पवैलियन में उनके अधिकांश यात्री वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट मोबिलिटी की पेशकश करते हुये उसने इलेक्ट्रिक सिटी बस का भी प्रदर्शन किया है। व्यावसायिक श्रेणी में उसने कॉम्पैक्ट ट्रक टाटा इंट्रा को पेश किया है। इस साल कंपनी की थीम स्मार्ट मोबिलिटी स्मार्ट सिटी है।
लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंच इंडिया ने मर्सिडीज मेबैक एस650 को लॉन्च किया जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपये है। ‘फ्यूचर आॅफ मोबिलिटी’ पर आधारित ‘काॅन्सेप्ट ईक्यू‘ को प्रदर्शित किया गया है। कंपनी के पैवेलियन में 13 कारें प्रदर्शित की गयी हैं। ‘काॅन्सेप्ट ईक्यू‘ के साथ मर्सिडीज बेंज ने दिखाया है कि इलेक्ट्रिक कारें किस तरह जल्द ही फास्ट लेन में आ सकती हैं। स्पोर्टी एसयूवी के अपीयरेंस के साथ काॅन्सेप्ट वाहन बैटरी-इलेक्ट्रिक ड्राइव पर आधारित है। मर्सिडीज मेबैक एस650 और ‘मेड इन इंडिया‘ बीएस मर्सिडीज मेबैक एस 560 की पेशकश की गयी है जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपये है। इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोलैण्ड फोगर ने कहा कि मर्सिडीज बेंच भारतीय लग्जरी कार बाजार में टॉप गियर में दौड़ रही है और यहां पहले ‘मेड इन इंडिया’ बीएस छह इंजन की पेशकश की गयी है।
वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी थीम पर आधारित अपने पैवेलियन में क्लीन, कनेक्टेड और कंविनियेंट (3सी) का प्रदर्शन किया है। उसने इलेक्ट्रिक वाहनों के अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के साथ ही दो सीट वाले इलेक्ट्रिक पॉड यूडीओ कॉन्सेप्ट का भी अनावरण किया है। इसके साथ ही लिथियम आयन बैटरी वाला तिपहिया ट्रेरो और पूर्ण इलेक्ट्रिक बस ई कोस्को का भी प्रदर्शन किया है। इसमें शहरी मोबिलिटी सॉल्यूशन एटॉम काे भी लॉन्च किया गया है। महिंद्रा ने ईटूओ एनएक्सटी ई2ओ प्लस हैचबैक के नया संस्करण ईकेयूवी 100 को भी लॉन्च किया है।
इस मौके पर कंपनी के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर जतायी जा रही चिंता को ध्यान में रखते हये उनकी कंपनी ने टिकाऊ मोबिलिटी सॉल्यूशन उपलब्ध करने पर जोर दिया है। इसे ध्यान में रखते हुये कंपनी के पैवेलियन में अधिकांशत: इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। महिंद्रा वर्ष 2020 से पहले ही अपने वाहनों को बीएस छह मानकों के अनुरूप बनाने की दिशा में काम रही है। इसके लिए इंजन विकसित किये जा रहे हैं।
शेखर अजीत
जारी (वार्ता)
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image