Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सीलिंग के मुद्दे पर राजनाथ से मिले व्यापारी

नयी दिल्ली 10 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सीलिंग के मुद्दे पर अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और सीलिंग रोकने के लिए अध्यादेश लाने की माँग की।
कैट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने श्री सिंह को अवगत कराया कि निगरानी समिति दिल्ली नगर निगम अधिनियम के मूल प्रावधानों को ताक पर रखते हुए बेहद मनमाने तरीके से बिना किसी कानूनी प्रक्रिया का पालन किये दिल्ली में दुकानों की सीलिंग कर रही है।
उसने आरोप लगाया कि अदालत ने समिति को केवल रिहायशी इलाकों में वाणिज्यिक गतिविधियां देखने का ही आदेश दिया है, जबकि समिति ने पूरी दिल्ली को अपने अधिकार क्षेत्र में शामिल कर लिया है।
प्रतिनिधिमंडल ने केंद्र सरकार द्वारा इस मुद्दे पर एक अध्यादेश लाकर सीलिंग पर रोक लगाने पर जोर देते हुए कहा कि जिस तरह बेहद अलोकतांत्रिक तरीके से सीलिंग की जा रही है और व्यापारियों को उनके नगर निगम कानून में मिले मूल अधिकारों से वंचित रखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार का हस्तक्षेप करना ही उचित है और अध्यादेश द्वारा दिल्ली के व्यापार और व्यापारियों को सीलिंग से बचाया जाना आवश्यक है।”
गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कैट प्रतिनिधिमंडल की बातों को बेहद ध्यानपूर्वक सुना और कहा कि वे स्वयं इस मुद्दे को लेकर बेहद चिंतित है और सरकार दिल्ली के व्यापारियों को सीलिंग से राहत देने के लिए अनेक कदम उठा रही है।
अजीत रीता
वार्ता
image