Friday, Mar 29 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पीएनबी में 11,420 करोड़ रुपये का फर्जी लेनदेन का मामला

नयी दिल्ली 14 फरवरी (वार्ता) सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)में करीब 11,420 करोड़ रुपये (177 करोड़ डॉलर)के फर्जी तथा अनधिकृत लेनदेन का मामला सामने आया है। बैंक ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज करायी है।
बैंक ने संदिग्ध लेनदेन के बारे में अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और एक आभूषण कंपनी के खिलाफ सीबीआई में अलग-अलग शिकायत दर्ज करायी है।
पीएनबी ने आज शेयर बाजार को बताया “बैंक ने मुंबई की एक शाखा में फर्जी तथा अनधिकृत लेनदेन का मामला पाया है जिसमें कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुँचाने की कोशिश की गयी है। ऐसा लगता है कि इन लेनदेन के रिकॉर्ड के आधार पर विदेशों में कुछ बैंकों ने उन्हें ऋण दिये हैं।”
बैंक ने कहा है,“ये लेनदेन सीमित हैं तथा नियमों के दायरे में जिम्मेवारी तय की जायेगी। उसने बताया कि इन लेनदेन की कुल राशि 177.17 करोड़ डॉलर है। उसने बताया कि इस मामले की जानकारी नियामकों को दे दी गयी है ताकि वे दोषियों के खिलाफ जाँच करके कार्रवाई कर सकें।”
वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव लोक रंजन ने यहाँ एक कार्यक्रम में इस संबंध में पूछे जाने पर कहा “मैं नहीं समझता कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है या यह कोई बड़ी चिंता का विषय है।”
जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को संदिग्ध लेनदेन के बारे में मंगलवार देर रात शिकायतें मिली थीं। इस संदिग्ध लेनदेन का पता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने स्वयं लगाया था।
सूत्रों के अनुसार,संदिग्ध लेनदेन बैंकों की शाखाओं से किये जाने की शिकायतें मिलीं। आरोपों की जांच की जा रही है और आगे की कार्रवाई के बारे में जल्द ही फैसला लिया जायेगा। उन्होंने, हालांकि इससे इतर कोई और जानकारी देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि इससे जांच में बाधा आ सकती है।
जांच एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, पीएनबी से मिली एक अन्य शिकायत को लेकर सीबीआई पहले ही नीरव मोदी के खिलाफ जांच कर रही है।
टीम आशा
वार्ता
More News
गुड फ्राइडे पर शेयर और मुद्रा बाजार बंद

गुड फ्राइडे पर शेयर और मुद्रा बाजार बंद

29 Mar 2024 | 6:45 PM

मुंबई 29 मार्च (वार्ता) गुड फ्राइडे के अवसर पर आज शेयर बाजार और अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में अवकाश रहा, जिसके कारण कोई कामकाज नहीं हो सका।

see more..
फोनपे के यूजर अब यूएई में कर सकेंगे यूपीआई

फोनपे के यूजर अब यूएई में कर सकेंगे यूपीआई

29 Mar 2024 | 6:08 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च, (वार्ता ) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करने वाले फोनपे ऐप के यूजर अब यूपीआई से भुगतान कर सकेंगे।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

29 Mar 2024 | 5:37 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image