Friday, Mar 29 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अटल पेंशन योजना में उत्कृष्ट योगदान के लिए 21 बैंकों का चयन

नयी दिल्ली 15 फरवरी (वार्ता) असंगठित क्षेत्र में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को पेंशन अथवा वृद्धावस्‍था में आय सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी अटल पेंशन योजना (एपीवाई) को क्रियान्वित करने में उत्कृष्ट योगदान करने वाले 21 बैंकों का चयन किया गया है।
पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) वित्‍तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर एपीवाई पहुंच कार्यक्रम चलाता है। इसी के तहत बैंकों का चयन किया जाता है। पीएफआरडीए ने दिसम्‍बर 2017 के दौरान एक पखवाड़े में एपीवाई के अन्‍तर्गत ग्राहकों के पंजीकरण के लिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारिता बैंकों (शहरी और ग्रामीण) और डाक विभाग के अध्‍यक्ष तथा प्रबन्‍ध निदेशकों के लिए ‘मेकिंग ऑफ एक्सीलेंस’ अभियान चलाया। इस अभियान के अंतर्गत छह लाख अटल पेंशन योजना खातों का स्रोत एपीवाई सेवा प्रदाता बैंक था।
अभियान के दौरान विभिन्‍न बैंकों को लक्ष्‍य आंवटित किये गये। अभियान के अन्‍तर्गत लक्ष्‍य हासिल करने वाले कुल 21 बैंकों में से छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 14 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और एक सहकारिता बैंक शामिल हैं। पीएफआरडीए विजयी बैंकों को पीएफआरडीए पेंशन सम्‍मेलन में पुरस्‍कृत करेगा।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

29 Mar 2024 | 5:37 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image