Friday, Apr 26 2024 | Time 04:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कारोबारियों का कहना है कि बीते सप्ताह शनिवार को हुई जीएसटी परिषद् की बैठक के नतीजों का प्रभाव भी शेयर बाजार पर दिखेगा। जीएसटी परिषद् ने निर्यातकों को आयात पर चुकाये गये कर और कच्चे माल पर चुकाये गये इनपुट टैक्स के रिफंड के लिए पहले एक अप्रैल से ई-वॉलेट व्यवस्था लागू करने का फैसला किया गया था लेकिन उसने अब इसे एक अक्टूबर से लागू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा निर्यातकों के लिए आयातित सामान पर कर में छूट की अवधि छह महीने और बढ़ा दी है ।
जीएसटी परिषद् रिटर्न दाखिल करने, रिवर्स चार्ज प्रणाली तथा स्रोत पर कराधान (टीडीएस) संबंधी प्रावधानों में कारोबारियों को तीन महीने और राहत दे दी है। पहले यह व्यवस्था मार्च तक लागू थी जो अब जून तक लागू रहेगी।
रिवर्स चार्ज आधार पर कर अदा करने की अनिवार्यता को भी 30 जून तक टालने का फैसला किया गया है। इस दौरान मंत्रियों का एक समूह इसे लागू करने के तरीकों पर विचार करेगा ताकि व्यापारियों और उद्योग जगत को कोई परेशानी न हो। स्रोत पर कर लगाने और कर संग्रह के प्रावधानों को भी 30 जून तक टाल दिया गया है। इस दौरान केंद्र तथा राज्य सरकारों की लेखा प्रणालियों को जीएसटी नेटवर्क से जोड़ने के तौर-तरीकों पर विचार किया जायेगा जिससे जिन व्यापारियों ने स्रोत पर कर अदा कर दिया है उन्हें उसका क्रेडिट बिना किसी परेशानी के अपने-आप मिल जाये।
बीते सप्ताह कारोबार के पहले दिन सोमवार को एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के दम पर लगभग पूरे दिन हरे निशान में रहने के बाद धातु तथा बैंकिंग समूहों की कंपनियों में बिकवाली के दबाव में अंतिम समय में गोता लगाता हुआ घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स 0.13 प्रतिशत यानी 44.43 अंक लुढ़ककर 33,307.14 अंक पर और निफ्टी 0.15 प्रतिशत यानी 15.80 अंक की गिरावट में 10,226.85 अंक पर रहा।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धातुओं की कीमतों में गिरावट से सेंसेक्स में इस दिन टाटा स्टील में सबसे ज्यादा साढ़े चार प्रतिशत की गिरावट रही। अदानी पोर्ट्स के शेयर भी दो फीसदी से अधिक टूटे। अमेरिकी के चीन और यूरोप से स्टील और अल्युमीनियम आयात पर प्रतिबंध बढ़ाने की घोषणा के बाद से ही धातु समूह दबाव में है। बीएसई में धातु समूह में सर्वाधिक करीब दो फीसदी की गिरावट रही। बैंकों में घोटालों के मद्देनजर यह समूह भी गिरावट में रहा। एक्सिस बैंक के शेयर करीब तीन प्रतिशत लुढ़के।
मंगलवार को बैंकिंग क्षेत्र पर बने दबाव तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रक्षात्मक व्यापार नीति की आशंका में घरेलू शेयर बाजार लगातार पाँचवें कारोबारी दिवस टूटते हुये करीब 12 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गये। वैश्विक बाजारों की जबरदस्त तेजी के दम पर शुरुआती कारोबार में 300 अंक से ज्यादा की बढ़त बनाने वाला सेंसेक्स दोपहर बाद हुई बिकवाली के दबाव में 429.58 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 33,317.20 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 109.60 अंक लुढ़ककर 10,249.25 अंक पर आ गया।
बुधवार को लगातार छठे दिन बैंक घोटालों और अमेरिका की रक्षात्मक व्यापार नीति का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखा गया और सेंसेक्स 284.11 अंक लुढ़ककर तीन महीने के निचले स्तर 33,033.09 अंक पर बंद हुआ। बैंकिंग के साथ दूरसंचार, पावर, पूँजीगत वस्तुओं और ऊर्जा समूह पर भी दबाव रहा। अदानी पोर्ट्स के शेयर सबसे ज्यादा साढ़े छह प्रतिशत टूटे। भारतीय स्टेट बैंक में करीब चार प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक में लगभग तीन प्रतिशत की गिरावट रही। एयरटेल के शेयर भी ढाई फीसदी टूटे। निफ्टी भी 95.05 अंक लुढ़ककर तीन महीने से ज्यादा के निचले स्तर 10,154.20 अंक पर आ गया।
गुरुवार को विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों और बैंकिंग समूह के गिरावट से उबरने से घरेलू शेयर बाजार गत छह दिन की लगातार गिरावट से उबरने में कामयाब रहे। सेंसेक्स 318.48 अंक की छलांग लगाकर 33,351.57 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 88.45 अंक की बढ़त में 10,242.65 अंक पर बंद हुआ। स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क लगाने के श्री ट्रंप के सख्त बयान के बाद वैश्विक व्यापार युद्ध की संभावना तेज हो गयी थी। लेकिन, उन्होंने बुधवार को नरमी का संकेत देते हुये कहा कि वह इस दायरे से मेक्सिको, कनाडा और कुछ अन्य देशों को बाहर रख सकते हैं। श्री ट्रंप के रुख में लचीलेपन से व्यापार युद्ध की संभावना कम होती देख निवेशकों का रुझान जोखिम भरी परिसंपत्तियों में बढ़ गया ।
शुक्रवार को एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के दम पर लगभग पूरे दिन हरे निशान में रहने के बाद धातु तथा बैंकिंग समूहों की कंपनियों में बिकवाली के दबाव में अंतिम समय में गोता लगाता हुआ घरेलू शेयर बाजार अपनी तेजी खोता हुआ लाल निशान में बंद हुआ। सेंसेक्स 0.13 प्रतिशत यानी 44.43 अंक लुढ़ककर 33,307.14 अंक पर और निफ्टी भी 0.15 प्रतिशत यानी 15.80 अंक की गिरावट में 10,226.85 अंक पर बंद हुआ।
अर्चना
जारी वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image