Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर मुक्त ब्याज आय की सीमा पांच गुना बढ़ाकर 50,000 रुपये सालाना कर दी गई है। इसी तरह आयकर कानून की धारा 80 डी के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर किए गए भुगतान और चिकित्सा व्यय पर कर कटौती की सीमा भी 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश सीमा 7.5 लाख रुपये से बढ़कर 15 लाख रुपये हो गई है। इक्तीस मार्च 2020 तक इसमें जमा पर 8 प्रतिशत सुनिश्चित ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के इलाज के लिए एक लाख रुपये तक के खर्च पर कर छूट मिलेगी।
जीएसटी लागू होने के बावजूद सीमा शुल्क में होने वाले बदलाव की वजह से कुछ वस्तुओं की कीमतों में घटबढ़ भी हो रही है। कल से कई उत्पाद महंगें हो जायेंगे। सीमा शुल्क बढ़ने के कारण मोबाइल और टीवी जैसे उत्पाद महंगे हो जायेंगे। हालांकि टीवी पैनल के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट 'ओपन सेल' पर बजट में घोषित 10 प्रतिशत ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है जिससे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही सिगरेट, सिगरेट लाइटर, पान मसाला, जर्दा, सिगार और खैनी के दाम भी कल से बढ़ जायेंगे।
सरकार ने बजट में रेलवे ई-टिकट पर सेवा कर घटाने की घोषणा की थी। रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग एक अप्रैल से सस्‍ती हो जायेगी। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने के मद्देनजर एक अप्रैल से प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें सस्ती हो जाएंगी। चमड़े के फुटवियर, चमड़े के उत्पाद, परफ्यूम, आफ्टर शेव, डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, स्मार्ट वॉच, फुटवियर और धूप के चश्मे भी महंगें हो जायेंगे। आरओ, देश में तैयार हीरे, जीवनरक्षक दवाएं, नमक, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा और सिल्वर फॉइल की कीमतें कम हो सकती है।
शेखर नीलिमा
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..

दलहन

20 Apr 2024 | 5:45 PM

see more..
image