Friday, Apr 19 2024 | Time 17:52 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मार्च में बढ़ी सेवा क्षेत्र की गतिविधियां

नयी दिल्ली 05 अप्रैल (वार्ता) नये कारोबार में रही तेजी के दम पर देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियाें में मार्च में बढोतरी दर्ज की गयी और इसका निक्की इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक बढ़कर 50.3 पर पहुंच गया।
इससे पहले फरवरी में सूचकांक 47.8 रहा था। इसका 50 से ऊपर रहना गतिविधियों में तेजी और इससे नीचे रहना गिरावट दिखाता है जबकि 50 स्थिरता का द्योतक है।
निक्की द्वारा आज यहाँ जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल जुलाई के बाद गत मार्च में कारोबारी धारणा सबसे मजबूत रही है और कंपनियों ने जून 2011 के बाद सबसे अधिक तेजी से नयी भर्तियां की हैं। लागत मूल्य में भी हल्की गिरावट रही है जिससे उत्पादों की कीमत भी घटी है। कंपनियों के मुताबिक विनिर्माण क्षेत्र में नये कारोबार में लगातार पांचवें माह तेजी रही है।
निक्की के लिए रिपोर्ट तैयार करने वाली एजेंसी आईएचएस मार्किट की आशना दोधिया ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा “ मांग आने से तिमाही के अंत में भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियां स्थिर हुई हैं। अर्थव्यवस्था को औपचारिक रूप देने के भारत सरकार के प्रयास रोजगार वृद्धि में लक्षित हो रहे हैं। जून 2011 के बाद पहली बार रोजगार सृजन में इतजी तेज बढोतरी हुई है।”
रिपोर्ट के अनुसार गत साल जुलाई में वस्तु एवं सेवा के लागू होने के बाद पहली बार सेवा क्षेत्र में धारणा इतनी मजबूत हुई है। मांग में बढोतरी के अनुमान को इस सकारात्मकता की मुख्य वजह माना जा रहा है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
जेएनके इंडिया का आईपीओ 23 अप्रैल को खुलेगा

जेएनके इंडिया का आईपीओ 23 अप्रैल को खुलेगा

19 Apr 2024 | 5:48 PM

अहमदाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) जेएनके इंडिया लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम ( आईपीओ ) 23 अप्रैल को खुलेगा। कंपनी की ओर से शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा है कि कंपनी का आईपीओ निवेश के लिए 23 अप्रैल मंगलवार को खुलेगा और 25 अप्रैल गुरुवार को बंद होगा। इनिशियल पब्लिक ऑफर के लिए दो रुपये फेस वैल्यू वाले प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड 395 से 415 रुपये तय किया है। निवेशक न्यूनतम 36 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 36 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगा सकते हैं।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

19 Apr 2024 | 5:06 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image