Friday, Apr 26 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत में ही डाटा स्टोर करें भुगतान सेवा प्रदाता : आरबीआई

मुम्बई 05 अप्रैल (वार्ता) रिजर्व बैंक ने भुगतान प्रणाली के प्रति लोगों के भरोसे को सर्वोपरि बताते हुए सभी भुगतान सेवा प्रदाताओं को भुगतान प्रणाली का डाटा भारत में ही स्टोर करने का निर्देश दिया है।
आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में आज यह निर्णय लिया गया कि अब से देश में मौजूद सभी भुगतान सेवा प्रदाता डिजिटल भुगतान के आँकड़े देश के सर्वर में भी रखेंगे। उन्हें ये आँकड़े देश में ही स्टोर करने होंगे और इसके लिए उन्हें छह माह का समय दिया गया है।
आरबीआई का कहना है कि नये-नये भुगतान प्लेटफार्म के आने से देश में डिजिटल भुगतान का ईकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में वैश्विक मानकों के अनुसार, भुगतान प्रणाली डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है और डिजिटल भुगतान के तेज विकास के साथ डाटा चोरी के खतरों को कम करने के लिए उनका लगातार निरीक्षण भी आवश्यक है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि मौजूदा समय में कुछ ही भुगतान सेवा प्रदाता और उनके आउटसोर्सिंग पार्टनर देश में आंशिक या पूरे डाटा स्टोर करते हैं। निरीक्षण के उद्देश्य से सभी भुगतान डाटा तक निर्बाध पहुंच बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि सभी भुगातन सेवा प्रदाता देश में ही डाटा स्टोर करें। इस संबंध में एक सप्ताह के अंदर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे।
अर्चना अजीत
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image