Friday, Mar 29 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बागान अधिनियम में बदलाव की मजदूरों की मांग

नयी दिल्ली 06 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय बागान मजदूर महासंघ ने बागान अधिनियम में संशोधन करने तथा रबड़ के आयात पर रोक लगाने की मांग की है।
भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने आज यहां बताया कि बीएमएस के सहयोगी संगठन अखिल भारतीय बागान मजदूर महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु से बागान श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में शामिल करने और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान देने तथा रबड़ के आयात पर रोक लगाने की मांग की है। बागान मजदूरों ने अपनी समस्याओं के बारे में श्री प्रभु को विस्तार से जानकारी दी और एक ज्ञापन सौंपा। श्री प्रभु ने मजदूरों की मांगों पर गंभीरता के साथ सकारात्मकता से विचार करने का आश्वासन दिया है।
ज्ञापन में बागान अधिनियम में बदलाव करने तथा रबड़ के आयात पर रोक लगाने की मांग की गयी है। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि इससे रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी तथा देश के स्वदेशी रबड़ उद्योग को बल मिलेगा।
बागान मजदूरों ने ज्ञापन में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन उपलब्ध कराने, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष करने और तीन माह के भीतर इसके लाभ उपलब्ध कराने, आवास के लिए भूमि देने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान देने, विद्यालयी तथा तकनीकी शिक्षा देने और भविष्य निधि का भुगतान नहीं करने वाले बागानों पर सख्ती करने की मांग की है।
सत्या अर्चना
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image