Friday, Mar 29 2024 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारतीय उद्यमी नेपाल में करें निवेश: ओली

नयी दिल्ली 06 अप्रैल (वार्ता) नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने आज भारतीय निवेशकों से उनके देश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और उनके यहां निवेश बहुत लाभकारी है।
श्री ओली ने यहां भारतीय उद्योग संगठनों सीआईआई, फिक्की और एसोचैम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित भारत नेपाल बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुये कहा कि नेपाल में पिछले कुछ वर्षाें में भारी राजनीतिक बदलाव हुये हैं और अब वहां एक स्थिर सरकार है। सरकार नेपाल को वर्ष 2030 तक मध्यम आय वाला देश बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने भारतीय उद्यमियों को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुये कहा कि जो लोग उनके देश में काम कर रहे वे बहुत लाभ कमा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने नेपाल में किये गये सुधारों का उल्लेख करते हुये कहा कि घरेलू और विदेशी निवेशकों में कोई भेदभाव नहीं है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास को ध्यान में रखते हुये विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाये गये हैं।
उन्होंने कहा कि नेपाल को दुनिया के कई देश प्राथमिकता वाले बाजार की दर्जा दिया हुआ है और भारतीय उद्योग को इसका लाभ उठाना चाहिए।
इस मौके पर नेपाल निवेश बोर्ड के अध्यक्ष महा प्रसाद अधिकारी ने भारतीय निवेशकों को दिये जाने वाले प्रोत्साहन के संबंध में एक प्रस्तुति दी और उनके देश के अधिकांश क्षेत्र प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए खुले हुये हैं तथा भारत नेपाल में निवेश करने वाला प्रमुख देश है। उन्होंने कहा कि नेपाल सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण की हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर देश रहा है और निवेश माहौल में सुधार के लिए कई उपाय किये गये हैं।
शेखर अजीत
वार्ता
image