Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


शाओमी भारत में करेगी प्रिंटेट सर्किट बोर्ड असेंबल

नयी दिल्ली 09 अप्रैल (वार्ता) स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने भारत में प्रिंटेट सर्किट बोर्ड असेंबली के साथ ही तीन नये मोबाइल फोन निर्माण संयंत्र शुरू करने की घोषणा करते हुये आज कहा कि इससे भारत के इलेक्ट्राॅनिक्स विनिर्माण के क्षेत्र में 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने के साथ ही 50 हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
वैश्विक स्तर के 50 से अधिक स्मार्टफोन कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के तीन दिवसीय सम्मेलन के शुभारंभ के अवसर पर कंपनी ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश के नोएडा में अब तक कंपनी के लिए पावर बैंक बनाने वाली कंपनी हिपड टेक्नालॉजी ने भी स्मार्टफोन का निर्माण शुरू हो गया है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन के साथ मिलकर तीन नये संयंत्र शुरू किये हैं, जो आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में और तमिलनाडु के श्रीपेरंबदुर में 180 एकड़ में फैले हुये हैं। फॉक्सकॉन के संयंत्रों में अब 10 हजार से अधिक लोग काम कर रहे हैं जिनमें से 95 प्रतिशत महिलायें हैं। नये संयंत्रों में विनिर्माण शुरू होने के साथ ही शाओमी अब हर मिनट दो स्मार्टफोन का भारत में निर्माण करने लगी है।
शाओमी ग्लोबल के उपाध्यक्ष एवं शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने सम्मेलन में यह घोषणा करते हुये कहा कि कंपनी की स्थानीयकरण रणनीति के तहत फॉक्सकॉन के साथ मिलकर श्रीपेरंबदुर में पहला सरफेस माउंट टेक्नाेलॉजी (एसएमटी) का निर्माण किया जायेगा जिसमें प्रिंटेट सर्किट बोर्ड असेंबली होगी। उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक विनिर्माण हब बनाने के लिए इस सर्किट असेबंली यूनिट की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन में 50 फीसदी हिस्सेदारी प्रिंटेट सर्किट बोर्ड की होती है और चालू वर्ष की तीसरी तिमाही में भारत में उनकी कंपनी शत प्रतिशत प्रिंटेट सर्किट बोर्ड की असेबंली शुरू कर देगी।
उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में भाग ले रहे सभी वैश्विक आपूर्तिकर्ता यदि भारत में विनिर्माण शुरू करेंगे तो इससे 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने के साथ ही 50 हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि शाओमी इस लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही है और उसके सभी आपूर्तिकर्ताओं के भारत में विनिर्माण संयंत्र लगाने की संभावना है।
इस सम्मेलन में भाग ले रहे वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं को कंपनी नोएडा और आंध्र प्रदेश का दौरा करायेगी ताकि वे भारत में निवेश की संभावना तलाश सकें और केन्द्र तथा राज्यों के निवेश आकर्षित करने की नीतियों से अवगत हो सकें।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image