Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पूर्वोत्तर पर नीति मंच की पहली बैठक अगरतला में

नयी दिल्ली 09 अप्रैल (वार्ता) नवगठित पूर्वोत्तर नीति मंच की पहली बैठक कल त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में आयोजित की जायेगी जिसकी अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसमें पूर्वाेत्तर राज्यों के मुख्यमंत्री भी भाग लेंगे। श्री कुमार ने इस बैठक का उल्लेख करते हुये कहा कि ‘एक समृद्ध पूर्वोत्तर की दिशा में बढ़ना’ विषय वस्तु पर आधारित इस बैठक में विकास के अवरोधों की पहचान करने, संसाधनों को दुरुस्त करने और पूर्वोत्तर पर पुन: ध्यान केंद्रित किये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया जायेगा। इस बैठक में पूर्वोत्तर में सड़क, रेल और वायु संपर्क बढ़ाने की रणनीति, जल विद्युत के लिये मौजूद संभावनाओं के दोहन के उपाय, पूर्वोत्तर में रासायनिक खाद रहित खेती को बढ़ावा देंने, फल, सब्जियों, मसालों एवं औषधीय वनस्पतियों की खेती, किसानों के लिये मिट्टी हेल्थ कार्ड, फसल कटने के बाद होने वाले नुकसान को लगभग समाप्त करने, कृषि बीमा का दायरा बढ़ाने, दूध उत्पादन को बढ़ावा देने, पहले से जारी सिंचाई परियोजनाओं को शीघ्रता से पूरा करने, प्राकृतिक पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन, रोमांचकारी पर्यटन को प्रोत्साहित करने, पूर्वोत्तर पर्यटन विकास परिषद (एनईटीडीसी) को सशक्त बनाने, सिक्किम के ऑर्गेनिक थीम पर आधारित घर में ठहरने वाले पर्यटन को पूर्वोत्तर के दूसरे राज्यों में प्रोत्साहित करने आदि पर चर्चा की जायेगी।
पूर्वोत्तर के सतत आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने और क्षेत्र के विकास की समय-समय पर समीक्षा करने के उद्देश्य से फरवरी में नीति मंच का गठन किया गया था।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..

दलहन

20 Apr 2024 | 5:45 PM

see more..
image