Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


होंडा करेगी 800 करोड़ रुपये का निवेश

नयी दिल्ली 10 अप्रैल (वार्ता) दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए क्षमता विस्तार और वर्ष 2020 से भारत स्टेज छह मानक लागू किये जाने के मद्देनजर प्रौद्योगिकी उन्नयन पर 800 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है।
कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिनोरू कातो ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत होण्डा के विश्वस्तरीय दोपहिया कारोबार में योगदान की दृष्टि से प्राथमिकता सूची में है और वर्ष 2017-18 में रिकाॅर्ड बिक्री चालू वित्त वर्ष में भी बनाये रखने की रणनीति बनायी गयी है। वर्ष 2020 में बीएस छह मानक लागू से होने वाले सबसे बड़े बदलाव की तैयारी में पूरी तरह से कंपनी लगी हुयी है। उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए इस साल तकरीबन 800 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19के लिए होंडा ने लगातर तीसरे साल दोहरे अंकों की वृद्धि का लक्ष्य तय किया है। अभी कंपनी की उत्पादन क्षमता 64 लाख वाहन वार्षिक है लेकिन बढ़ती मांग के मद्देनजर सभी वर्तमान संयंत्रों का उन्नयन किया जायेगा और क्षमता को बढ़ाकर 67 लाख वाहन करने की योजना बनायी गयी है। चालू वित्त वर्ष में एक ब्रांड न्यू मॉडल लॉच किये जाने के साथ ही 18 मौजूदा माॅडलों को अपग्रेड किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि ‘मेक फाॅर इण्डिया’ से ‘डिलीवर टू इण्डिया’ तक के दृष्टिकोण को पूरा करने करने के लिए नेटवर्क विस्तार किया जायेगा और दूर दराज के इलाकों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए टचप्वाइंटों की संख्या बढ़ाकर छह हजार किया जायेगा। पुराने दोपहिया का कारोबार करने वाली इकाई बेस्ट डील के नेटवर्क की संख्या भी बढ़ायी जा रही जो अभी 200 है और चालू वित्त वर्ष में इसकी संख्या 250 की जायेगी। दोपहिया वाहनों की रीप्लेसमेन्ट अवधि 5-7 साल से कम होकर 3-5 साल हो गई है। ऐसे में होंडा के मौजूदा 3.6 करेाड़ उपभोक्ताओं का सशक्त आधार विकास के नए अवसरों को प्रोत्साहित करेगा। उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयास में कंपनी इस वर्ष एक अनूठे लाॅयल्टी प्रोग्राम- होंडा जाॅय क्लब की शुरूआत करेगी।
कंपनी के विक्रय एवं विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष यादविंदर सिंह गुलेरिया ने वर्ष 2017-18 में होंडा के प्रदर्शन का उल्लेख करते हुये कहा कि उनकी कंपनी दुनिया की एकमात्र दोपहिया कंपनी है जो अभूतपूर्व गति से बढ़ रही है। पिछले वित्त वर्ष में 10 लाख से ज़्यादा नए उपभोक्ता जोड़े गये हैं। घरेलू एवं निर्यात बाज़ार में बढ़ती मांग के बल पर होंडा की बिक्री 22 फीसदी से अधिक बढ़कर 6,123,886 ईकाइ पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि होंडा मोटरसाइकिल बाजार में अग्रणी होने के साथ ही स्कूटर बाजार में भी अव्वल है।
शेखर अर्चना
वार्ता
image