Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
बिजनेस


म्यांमार में हरित हवाई अड्डे के लिए डीपीआर तैयार करेगा एएआई

नयी दिल्ली 11 अप्रैल (वार्ता) नागरिक उड्डयन मंत्रालय की इकाई भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) म्यांमार में हरित हवाई अड्डे के विकास के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगा।
एएआई ने इसके लिए विदेश मंत्रालय के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है। इसके अनुसार वह म्यांमार के कलय हवाई अड्डे को हरित हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के पहले चरण के लिए डीपीआर तैयार करेगा। एएआई ने आज बताया कि सहमति पत्र पर एएआई की ओर से कार्यकारी निदेशक (भूमि प्रबंधन एवं कारोबार विकास) अनिल गुप्ता तथा विदेश मंत्रालय की ओर से अंकण बनर्जी ने हस्ताक्षर किये।
श्री गुप्ता ने कहा कि एएआई वैश्विक स्तर पर पाँव पसारने की योजना बना रहा है। उसके पास हवाई अड्डों के विकास तथा परिचालन प्रबंधन में पर्याप्त विशेषज्ञता है। उसने अब तक देश के मेट्रो तथा गैर मेट्रो शहरों में 60 से ज्यादा हवाई अड्डे बनाये हैं। अब वह इस विशेषज्ञता तथा अनुभव का इस्तेमाल दूसरे देशों की बड़ी परियोजनाओं के लिए करना चाहता है।
उन्होंने यूनीवार्ता को बताया कि यह पहला मौका है कि विदेश में किसी हवाई अड्डे के लिए डीपीआर तैयार करने का काम एएआई को मिला है। उसे इस बात का अध्ययन करना है कि हवाई अड्डे को किस प्रकार हरित हवाई अड्डे में बदला जा सकता है और इसके लिए काम किस प्रकार होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछली म्यांमार यात्रा के दौरान भारत ने आश्वासन दिया था वह हवाई अड्डों के विकास में म्यांमार को सहयोग देगा और यह समझौता उसी का हिस्सा है।
अजीत अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image