Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अमेरिकन एक्सप्रेस, वर्ल्ड माॅन्युमेंट्स फंड और इनटैक पे किया बालाजी घाट का पुनरूद्धार

नयी दिल्ली 14 अप्रैल (वार्ता) अमेरिकन एक्सप्रेस, वर्ल्ड माॅन्युमेंट्स फंड (डब्ल्यूएमएफ) और इनटैक ने आज वाराणसी में ऐतिहासिक स्थल बालाजी घाट का पुनरुद्धार करने की घोषणा की।
अमेरिकन एक्सप्रेस के अनुसार इस मौके पर पर्यटकों के लिए इस ऐतिहासिक स्थल पर एक संग्रहालय और एक सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन किया गया। वर्ष 2012 में इनटैक द्वारा बालाजी घाट को वर्ल्ड माॅन्युमेंट्स वाच के लिए नामित किया गया था। वर्ल्ड माॅन्युमेंट्स वाच एक कार्यक्रम है जिसकी शुरुआत डब्ल्यूएमएफ द्वारा इस स्थान और इसके संरक्षण की जरूरतों की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए की गई। उस समय, अमेरिकन एक्सप्रेस ने इसके पुनरुद्धार के लिए 1.5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी।
पिछले दो दशकों से अमेरिकन एक्सप्रेस ने संकटग्रस्त धरोहर स्थलों के संरक्षण और इसको लेकर जागरूकता पैदा करने के साथ ही दुनियाभर में संरक्षण के प्रयासों में आम लोगों को लगाने के लिए वर्ल्ड माॅन्युमेंट्स फंड सहित कई संरक्षण संगठनों के साथ साझीदारी की है। अब तक अमेरिकन एक्सप्रेस ने दुनियाभर में सैकड़ों संरक्षण परियोजनाओं में सहयोग के तौर पर 6 करोड़ डाॅलर से अधिक का दान दिया है।
महाराजा बालाजी पेशवा द्वारा गंगा नदी के किनारे वर्ष 1735 में बनवाया गया बालाजी घाट महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यह स्थानीय समुदाय के लिए सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण है और पारंपरिक धार्मिक संगीत के अध्ययन का केंद्र रहा है। रखरखाव की कमी एवं पिछले कुछ वर्षों से भारी तादाद में पर्यटकों के आगमन से बालाजी घाट में विकृति आई थी। इसके अलावा वर्ष 1999 में इस भवन का मुख्य हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ। कई सौ साल पुराने बालाजी मंदिर के नौबतखाना का कुछ हिस्सा सितंबर और नवंबर, 2009 में ढह गया। यहीं पर शहनाई के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान बैठकर रियाज़ किया करते थे। एक संग्रहालय और सांस्कृतिक केंद्र के साथ इस भवन के पुनरुद्धार से इसे सार्वजनिक उपयोग के लिए बनाए रखने में मदद मिलेगी।
शेखर
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image