Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
बिजनेस


फोम वॉश से निसान ने बचाया 9.5 करोड़ लीटर पानी

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) कार धुलाई में पानी की बर्बादी को रोकने की दिशा में वाहन निर्माता कंपनी निसान इंडिया ने एक अनोखी पहल करते हुए चार साल पहले कार धुलाई के लिए फोम वॉश तकनीकी का इस्तेमाल शुरू किया और इस तकनीक की मदद से कंपनी ने अब तक 9.5 करोड़ लीटर पानी की बचत की है।
कंपनी ने आज बताया कि कार धुलाई में आमतौर पर 162 लीटर पानी खर्च होता है। पानी की इस बर्बादी को रोकने के लिए निसान ने अपने लगभग सभी सर्विस सेंटर्स में वर्ष 2014 से फोम वॉश का इस्तेमाल करना शुरू किया। फोम वॉश में 90 लीटर पानी का इस्तेमाल होता है जो पारंपरिक कार धुलाई में लगने वाले पानी से 44 फीसदी कम है।
इन चार साल में इस तकनीक के कारण 9.5 करोड़ लीटर पानी की बचत की गयी है। कंपनी के उपाध्यक्ष संजीव अग्रवाल ने बताया कि निसान का लक्ष्य अपने उत्पादों और सेवाओं के जरिये समाज के सतत विकास में योगदान करने का है। निसान और डैटसन के कार मालिकों के बीच फोम वॉश काफी प्रचलित है, जिससे पानी की भरपूर बचत संभव हो पाती है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image