Friday, Apr 19 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बैंकों और घर खरीदारों के लिए आईबीसी और रेरा विरोधाभासी

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) वर्ष 2016 में इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) और रिएल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट (रेरा) कानूनों को लागू किया गया और इन दोनों का उद्देश्य हितधारकों को नुकसान से बचाना था। लेकिन, रिएल एस्टेट के मामले में ये दोनों कानून परस्पर विरोधाभासी नजर आते हैं।
उद्योग संगठन एसोचैम के आज जारी एक अध्ययन के मुताबिक दिवालिया कानून(आईबीसी) और रेरा रिएल एस्टेट से जुड़े मामलों में एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते नजर आते हैं। एक तरफ आईबीसी रिएल एस्टेट डेवलपर्स को रिण देने वाले बैंकों तथा निवेशकों के हितों को सर्वोपरि मानता है तो दूसरी तरफ रेरा घर खरीदारों के अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करता है। एसोचैम के अनुसार हाल में दिवालिया कानून से गुजर रही कुछ कंपनियों के मामले में यह विरोधाभास उभरकर सामने आया। आईबीसी कंपनियों को लेनदार और देनदार दोनों को राहत देते हुए कंपनियों को दिवालिया कानून की प्रक्रिया से गुजरने की अनुमति देता है तो रेरा घर खरीदारों को राहत देते हुए डेवलर्स और बिल्डर्स को परियोजना की देर के लिए जिम्मेदार ठहराता है।
आईबीसी के प्रावधानों मुताबिक घर खरीदार असुरक्षित देनदार हैं इसी वजह से उन्हें मुआवजा संस्थागत या अन्य देनदारों के बाद मिलेगा। आम्रपाली प्रोजेक्ट के मामले में ऐसा हुआ तो उच्चतम न्यायालय ने यह फैसला दिया कि वित्तीय देनदार घर खरीदारों के घरों पर दावा नहीं कर सकते। इस तरह उच्चतम न्यायालय ने घर खरीदार के अधिकार को सर्वोपरि माना।
एसोचैम के महासचिव डी एस रावत के मुताबिक आईबीसी और रेरा में आपसी तालमेल इस समस्या का अच्छा निदान है।
अर्चना
वार्ता
More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image