Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रणनीतिक भंडारण के लिए लाया गया 20 लाख बैरल कच्चा तेल

मेंगलुरु 21 मई (वार्ता) देश में पेट्रोलियम के रणनीतिक भंडारण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल के तहत संयुक्त अरब अमीरात से 20 लाख बैरल कच्चे तेल की पहली खेप आज यहां पहुंच गयी।
इंडियन स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड द्वारा यहां निर्मित दो भंडारों में से एक को भरने की प्रक्रिया शुरू की गयी है। गत 12 मई को आबु धाबी नेशनल ऑयल कंपनी ने 20 लाख बैरल कच्चे तेल को जहाज में लादने का काम शुरू किया था। इस मौके पर तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री डा सुल्तान अल जबेर की मौजूद थे।
गत फरवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा के दौरान भारतीय कंपनी और आबु धाबी की कंपनी एडीएनओसी ने एक करार पर हस्ताक्षर किये थे जिसके तहत वहां की कंपनी मेंगलुरु स्थित रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार में अपनी लागत पर 58 लाख 60 हजार बैरल कच्चे तेल का भंडारण करेगी। आबु धाबी की कंपनी इसी वर्ष मेंगलुरु स्थित इस भंडार को भरेगी।
सरकार देश में तीन स्थानों विशाखापत्तनम, मेंगलुरु और पाडुर में 97.7 लाख बैरल अर्थात 13.3 करोड़ टन कच्चे तेल का रणनीतिक भंडारण कर रही है। इसके पहले चरण में 53.3 लाख टन अर्थात 3.9 करोड़ बैरल कच्चे तेल का भंडारण किया जा रहा है।
शेखर
वार्ता
image