Friday, Apr 26 2024 | Time 00:55 Hrs(IST)
image
बिजनेस


श्री मोदी ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल निरंतर बढ़ रहा है। भीम ऐप और रूपे कार्ड से लेन-देन बेहद आसान हुआ है। गत जून महीने में ही लगभग 41 हज़ार करोड़ रुपये का लेनदेन भीम ऐप से हुआ है।
उन्होंने कहा कि यह आयोजन देश के नागरिकों के सशक्तीकरण में योगदान तो देगा ही ‘मेक इन इंडिया’ की मुहिम को गति भी देगा। भारत को विनिर्माण का वैश्विक हब बनाने की दिशा में यह अवसर बहुत विशेष है। पाँच हजार करोड़ रुपये का यह निवेश न सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनायेगा, बल्कि भारत और दक्षिण कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति भारत का आग्रह सिर्फ एक आर्थिक नीति का हिस्सा भर नहीं है, यह कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का भी शुभ संकल्प है। यह दुनिया के हर उस कारोबारी को खुला आमंत्रण है जो ‘न्यू इंडिया’ के नये और पारदर्शी कारोबारी संस्कृति का लाभ उठाना चाहता है। भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और बढ़ता हुआ नव मध्यम वर्ग निवेश की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है।
उन्होंने बताया कि इस समय देश में मोबाइल विनिर्माण में चार लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला हुआ है और इस नये संयंत्र में एक हजार और नवजवानों को रोजगार मिलेगा। मोबाइल फोन विनिर्माण में आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। बीते चार वर्षों में मोबाइल संयंत्रों की संख्या दो से बढ़कर 120 हो गई है जिसमें से 50 से अधिक नोएडा में ही हैं।
श्री मोदी ने कहा कि कोरिया की प्रौद्योगिकी और भारत के विनिर्माण और सॉफ्टवेयर सपोर्ट से दुनिया के लिए हम बेहतरीन उत्पाद तैयार करेंगे। यही हम दोनों देशों की ताकत है और यही हमारा साझा विजन है।
श्री मून ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे गतिमान देशों में से एक है। यहाँ दो साल से स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग दूसरे स्थान पर रही है। भारत में विनिर्मित स्मार्टफोनों का निर्यात पश्चिम एशिया और अफ्रीका के देशों में किया जायेगा। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी और एयरोस्पेस में भारत की क्षमताओं की सराहना की। साथ ही उन्होंने प्राचीन भारतीय सभ्यता और विज्ञान के क्षेत्र में भारत की पुरानी उपलब्धियों की भी प्रशंसा की तथा कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के लिए अच्छे साझेदार साबित होंगे।
शेखर अजीत संजीव
जारी (वार्ता)
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image