Friday, Mar 29 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मोदी 21 अगस्त को करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ

नयी दिल्ली 08 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 अगस्त को डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का यहाँ शुभारंभ करेंगे और उसी दिन से पूरे देश में इस बैंक की 650 शाखायें शुरू हो जायेंगी।
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को यहाँ अनौपचारिक बातचीत में बताया कि प्रधानमंत्री 21 अगस्त को राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में इस बैंक का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि 800 करोड़ रुपये की लागत से आईपीपीबी का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। यह पूरी तरह से डिजिटल बैंक होगा अौर ग्राहकों को मामूली शुल्क लेकर उनके द्वार पर बैंकिंग सेवायें प्रदान की जायेगी।
उन्होंने कहा कि आईपीपीबी का ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ा नेटवर्क होगा इसके मद्देनजर ऐसा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है जिसमें हर तरह की सेवायें डिजिटली दी जायेंगी। ग्राहकों को बैंक खाता नंबर नहीं दिया जायेगा बल्कि उसके स्थान पर एक क्यूआर कोड दिया जायेगा और उसी को स्कैन कर सभी तरह की बैंकिंग सेवायें दी जायेंगी।
उन्होंने कहा कि पहले दिन 650 शाखायें और 3,250 से अधिक सेवा केन्द्र काम करने लगेंगे और इस वर्ष के अंत तक पूरे देश में इस बैंक के एक लाख 55 हजार डाकघरों को आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ दिया जायेगा। इसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख 30 हजार डाकघर हैं जो वित्तीय समावेशन और सरकार की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनाओं को सफल बनाने में महती भूमिका निभायेंगे।
बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी ने कहा कि यह बैंक विविध प्रकार के उत्पाद प्रदान करेगा जिसमें बचत एवं चालू खाते, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष लाभांतरण, बिल एवं दूसरे भुगतान तथा उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान शामिल हैं। ये उत्पाद एवं संबंधित सेवायें विविध माध्यमों से भी प्रदान किये जायेंगे जिसमें काउंटर सेवायें, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग ऐप, एसएमएस और आईवीआर आदि शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि भुगतान बैंक के लिए रिजर्व बैंक ने कुछ सीमायें तय की हुयी हैं, इसलिए तीसरे पक्ष के जरिये भी कुछ सेवायें दी जायेंगी। इसके लिए आईपीपीबी ने डाक विभाग के साथ मिलकर एक एकीकृत मॉडल विकसित किया है जिसके तहत डाकघर बचत बैंक के खाताधारक अपने खातों को इस बैंकिंग प्रणाली से जोड़कर आईपीपीबी द्वारा दी जाने वाली अतिरिक्त सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे और आईपीपीबी के खाताधारकों को भी इसी तरह का लाभ मिलेगा क्योंकि आईपीपीबी के खाताधारक एक लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कर सकते हैं। आईपीपीबी के किसी खाता में एक लाख रुपये से अधिक जमा होने पर वह स्वत: डाकघर बचत बैंक का खाता बन जायेगा।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image