Wednesday, Nov 14 2018 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
बिजनेस Share

इंटरनेट सोसायटी का इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया से करार

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) इंटरनेट सोसायटी (आईसीओसी) और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएसपीएआई) ने भारत में म्युुचुअली ऐग्रीउ नॉर्म्स फॉर राउटिंग सिक्युरिटी (एमएएनआरएस) को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को एक करार किया।
आईएसओसी के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय ब्यूरो के निदेशक रजनीश सिंह और आईएसपीएआई के अध्यक्ष राजेश छरिया ने इस संबंध में हुये करार पर हस्ताक्षर किये। एमएएनआरएस एक ऐसा कार्यक्रम है जिसका प्राथमिक उद्देश्य इंटरनेट के राउटिंग सिस्टम के खतरों को कम करना है। इस करार से भारत में राउटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षा में सुधार के उपाय किये जा सकेंगे जिससे व्यापार और ग्राहक दोनों के लिए इंटरनेट को सुरक्षित रखा जा सकेगा।
इस करार से देश में साइबर सुरक्षा के जोखिम कम करने में मदद मिलेगी। इंटरनेट के भविष्य तथा स्थिरता के लिए राउटिंग सिक्युरिटी महत्वपूर्ण है और एमएएनआरएस नेटवर्क आॅपरेटरों के लिए सरल किंतु ठोस कदम मुहैया कराता है जो बेहतर इंटरनेट सुरक्षा एवं विश्वसनीयता संभव करता है। एमएनएसआरएस एक कम्यूनिटी संचालित पहल है। करार के तहत दोनों संगठन क्षमता निर्माण पर ध्यान केन्द्रित करेंगे जिससे भारत में एमएएनआरएस अपनाने में मदद मिलेगी।
की जाएंगी।
शेखर अर्चना
वार्ता
image