Wednesday, Feb 20 2019 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब के शाहजादे सलमान पहुंचे भारत, मोदी ने हवाई अड्डे पर की अगवानी
बिजनेस Share

अगस्त में भी सुस्त रहीं विनिर्माण गतिविधियां

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) उत्पादन घटने और नये ऑर्डर में आयी कमी से देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियाें में लगातार दूसरे माह गिरावट दर्ज की गयर, जिससे इसका निक्की पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) अगस्त में घटकर 51.7 पर आ गया।
इससे पहले जुलाई में सूचकांक 52.3 रहा था। सूचकांक का 50 से ऊपर रहना विनिर्माण गतिविधियों में तेजी और इससे नीचे रहना गिरावट को दर्शाता है।
निक्की द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सूचकांक में आयी गिरावट का सबसे बड़ा कारण उत्पादन घटना और नये ऑर्डरों में कमी रहा है।
रिपोर्ट की लेखिका और मार्किट इकोनॉमिक्स की अर्थशास्त्री आशना डोढिया ने कहा,“ अगस्त का आंकड़ा भारत के विनिर्माण क्षेत्र के विकास की गति कम होने की ओर संकेत करता है। यह उत्पादन और नये आॅर्डरों में कमी को दर्शाता है। हालांकि मांग इस दौरान अच्छी रही है। विदेशों में भी मांग में सुधार रहा है और फरवरी के बाद पहली बार निर्यात ऑर्डर इतनी तेजी से बढ़े हैं।”
अर्चना/शेखर
जारी वार्ता
More News

कोयला खदान आवंटन की नयी पद्धति को मंजूरी

19 Feb 2019 | 8:50 PM

 Sharesee more..
दक्ष लॉजिस्टिक नीति बनाने का लक्ष्य है भारत का: प्रभु

दक्ष लॉजिस्टिक नीति बनाने का लक्ष्य है भारत का: प्रभु

19 Feb 2019 | 7:34 PM

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय लॉजिस्टिक (माल परिवहन) नीति का मसौदा तैयार किया है जिसका उद्देश्‍य एक एकीकृत, निर्बाध, विश्‍वसनीय एवं किफायती लॉजिस्टिक नेटवर्क के जरिए आर्थिक विकास की गति तेज करना और व्‍यापारिक प्रतिस्‍पर्धी क्षमता बढ़ाना है।

 Sharesee more..
image