Sunday, Jul 21 2019 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हवाई हमले में तीन आईएस आतंकवादियों की मौत
  • ब्रिटिश एयरवेज ने काहिरा के लिए सात दिनों तक सेवा निलंबित की
  • पापुआ न्यू ग्यूनिया में 5 6 तीव्रता के भूंकप के झटके
  • हिमा का विजय अभियान जारी, जीता पांचवां स्वर्ण
  • शिकागो में गोलीबारी, दो की मौत, 19 घायल
  • नेतन्याहू ने बनाया इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड
  • बहरीन ने ब्रिटेन का टैंकर कब्जे में लेने पर ईरान की आलोचना की
बिजनेस


ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन अब हिंदी में

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन ने अपने मार्केटप्लेस को हिन्दी में लॉच करने की घोषणा की है।
अमेजन इंडिया के कैटेगरी प्रबंधन के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने मंगलवार को यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि अब करोड़ों भारतीय अमेजन की सरल और सुविधाजनक ऑनलाइन खरीदारी के लिए हिंदी का उपयोग कर सकेंगे। ग्राहक अब हिंदी में उत्पाद सम्बंधी विस्तृत जानकारी पढ़ सकते हैं, डील और छूट देख सकते हैं, ऑॅर्डर कर सकते हैं, अपने ऑॅर्डर का भुगतान कर सकते हैं, अपनी अकाउंट इंफॉर्मेशन को मैनेज कर सकते हैं और ऑॅर्डर का इतिहास जान सकते हैं। अभी यह ऐप एंड्रॉइड प्लेटफार्म और मोबाइल वेबसाइट पर उपलब्ध है।
उन्होंने कहा कि अमेजनडाॅटइन पर सभी ग्राहकों को उनकी इच्छानुसार सभी प्रोडक्ट मिलें इसको ध्यान में रखते हुये इसको हिन्दी में लाॅच किया गया है। अभी हिन्दी में मिलने वाली प्रतिक्रिया का विश्लेषण करने के बाद किसी दूसरी क्षेत्रीय भाषा में इसको लॉच करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे करीब 10 कराेड़ ग्राहकों को ऑनलाइन लाने में मदद मिलेगी। आने वाले त्योहारों का सीजन नये ग्राहकों के लिये ऑनलाइन खरीदारी करने का सुनहरा अवसर है और वे पहली बार दिवाली की खरीदारी हिंदी में कर सकते हैं।
श्री तिवारी ने बताया कि अमेजन एंड्रॉइड शॉपिंग एेप और मोबाइल साइट पर हिंदी में खरीदारी करने के इच्छुक ग्राहक मेन्यू से भाषा का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने के बाद भाषा के पसंदीदा विकल्प को भविष्य के लिये सेव किया जाएगा और याद रखा जाएगा। ग्राहक कभी भी इसमें बदलाव कर सकते हैं। अमेजन की टीम में भाषा विशेषज्ञ और अनुवादक हैं, जिन्होंने अक्सर उपयोग में आने वाले शब्दों का उपयुक्त प्रयोग किया है, ताकि हिंदी भाषी ग्राहकों के लिये खरीदारी का अनुभव सरल और बाधा-रहित हो सके।
उन्होंने कहा कि ग्राहकों को सर्च का फीचर अंग्रेजी में मिलेगा और उन्हें डिलीवरी एड्रेस भी अंग्रेजी में लिखना होगा। अगले कुछ माह में टीम इसमें कुछ अन्य विशेषताएं हिंदी में जोड़ेगी, जैसे उत्पाद समीक्षा, रेटिंग, प्रश्न और उत्तर आदि।
शेखर अर्चना
वार्ता
image