Tuesday, Jul 16 2019 | Time 01:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पुतिन, ट्रम्प और रूहानी से करूंगा परमाणु समझौते पर चर्चा : मैक्रॉन
बिजनेस


डिजिटल दुनिया में दो साल से जारी जियो का धमाल

नयी दिल्ली 05 सितंबर (वार्ता) मात्र दो साल पहले आज ही के दिन दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो अपने नित नये ऑफर्स के कारण अब भी डिजिटल क्रांति का पर्याय बनी हुई है।
फ्री आउटगोइंग, मुफ्त डाटा और सस्ती दरों के कारण जियो के ग्राहकों बेस तूफानी तेजी से बढ़ा जिससे दूरसंचार क्षेत्र में खलबली मच गयी। इस नयी नवेली कंपनी से मिल रही कड़ी चुनौती के कारण वोडाफोन और आइडिया जैसी दिग्गज कंपनियों को विलय की राह पकनी पड़ी। एयरटेल को भी टिके रहने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।
कंपनी के दूरसंचार क्षेत्र में आने से देश में डिजिटल युग की नयी शुरूआत हुई और सस्ते डाटा और सस्ती दरों के कारण इसकी पहुंच आम लाेगों तक संभव हो पायी। इन दो वर्ष में डाटा की खपत 20 करोड़ जीबी प्रतिमाह से बढ़कर 370 करोड़ जीबी प्रतिमाह हो गयी है। आंकड़े बताते हैं कि देश में सबसे अधिक मोबाइल डाटा की खपत जियो के ग्राहक ही करते हैं। जियो का डाटा खपत का आंकड़ा 100 करोड़ जीबी प्रतिमाह से अधिक है।
देश में सबसे अधिक एलटीई कवरेज जियो का है। कंपनी का दावा है कि जल्द ही वह 99 फीसदी आबादी को कवर कर लेगी। कंपनी ने मात्र 170 दिनों में 10 करोड़ उपभोक्ताओं को जोड़ा था और 30 जून तक यह आंकड़ा बढ़कर साढे़ 21 करोड़ हो गया।
जियो ने कम कीमत पर स्मार्टफोन की योजना भी लांच की और अब वह होम टू फाइबर सेवा देने की तैयारियों में लगी है।
अर्चना/शेखर
वार्ता
image