Friday, Jul 19 2019 | Time 05:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
बिजनेस


वैश्विक कारकों से गिर रहा है रुपया : जेटली

वैश्विक कारकों से गिर रहा है रुपया : जेटली

नयी दिल्ली 05 सितंबर (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि रुपये की गिरावट में घरेलू कारकों की कोई भूमिका नहीं है और यह वैश्विक कारकों से गिर रहा है। जरूरत के अनुरूप रिजर्व बैंक कदम उठायेगा।

श्री जेटली ने देर रात यहां संवदादाताओं से कहा कि दुनिया की अधिकांश मुद्रायें डॉलर की तुलना में कमजोर हुयी है। सिर्फ भारतीय मुद्रा ही डॉलर की तुलना में कमजोर नहीं हुयी है। रुपया बल्कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में मजबूत हुआ है या स्थिर है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका की नीतियों के कारण वहां डॉलर का प्रवाह बढ़ने से उसकी मुद्रा मजबूत हुयी है। इसका असर पूरी दुनिया पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया की चार प्रमुख मुद्राओं की तुलना में रुपया मजबूत हुआ या स्थिर है। उन्होंने शीघ्र ही रुपये में सुधार होने की उम्मीद जताते हुये कहा कि दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था इसके लिए आनफानन में कदम नहीं उठा सकती है। जरूरत पड़ने पर रिजर्व बैंक आवश्यक कदम उठायेगा।

श्री जेटली ने तेल की कीमतों में आयी तेजी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि रुपये की गिरावट के साथ ही वैश्विक कारकों से घरेलू स्तर पर तेल की कीमतें बढ़ी है। पिछले कुछ महीने में इसमें उतार चढ़ाव का रूख रहा है। इसकी कीमतों में भी शीघ्र ही कमी आने की संभावना है।

वित्त मंत्री ने कहा कि केरल को हर संभव मदद दी जायेगी। अभी तात्कालिक मदद के तौर पर 600 करोड़ रुपये की सहायता दी गयी है। केन्द्र और राज्य मिलकर जरूरत के अनुरूप काम करेंगे और राज्य को हर संभव मदद दी जायेगी।

शेखर जितेन्द्र

वार्ता

image