Friday, Apr 26 2024 | Time 02:55 Hrs(IST)
image
बिजनेस


श्री गडकरी ने कहा कि देश में प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास महत्वपूर्ण है और सरकार चाहती है कि इसमें नियम-कानून कोई बाधा नहीं बने। देश में वाहनों से करीब 27 प्रतिशत प्रदूषण होता है जिसे कम करने की जरूरत है ।
उन्होंने कहा कि एथेनाल पेट्रोल का विकल्प बनकर उभरा है और इसे चीनी उद्योग के अलावा कृषि क्षेत्र के उत्पादों तथा कचरों से भी तैयार किया जा सकता है। उन्होंने सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में पारंपरिक ईंधन के इस्तेमाल पर होने वाले खर्च और वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल पर होने वाले व्यय की तुलना करते हुए कहा कि मुंबई में वेस्ट की बसों के एक किलोमीटर चलने पर एक सौ रुपये से अधिक का खर्च आता है जबकि नागपुर में एथेनाल से चलने वाली बस पर यह खर्च 70 रुपये आता है जबकि इलेक्ट्रिक बसों के प्रति किलोमीटर परिचालन पर खर्च 50 रुपये आता है ।
श्री गडकरी ने कहा कि सरकार नये -नये राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रही है लेकिन इसके लिए भूमि अधिग्रहण पर भारी राशि की जरुरत होती है । उन्होंने कहा कि पर्वतीय राज्यों में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था सबसे उपयुक्त साबित हुयी है और ऐसे राज्यों में इसके विकास पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image