Monday, Feb 18 2019 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘नयी सुविधाओं’ से जवानों के काफिले को सुरक्षित बनाया जाएगा: भटनागर
  • फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शन के तीन महीने पूरे
  • लीबिया में खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख डोरडा हुआ रिहा
  • केरल में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या
  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-श्रीनगर क्षेत्र में सीआरपीएफ जवानों के लिए हवाई सुविधा मामले में स्पष्टीकरण दिया
बिजनेस Share

चांदी 575 रुपये लुढ़की;सोने में टिकाव

नयी दिल्ली 09 सितंबर (वार्ता) वैश्विक स्तर पर पीली धातु में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय बाजार में त्योहारी सीजन से पहले ठीक-ठीक खुदरा जेवराती मांग रहने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 31,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर टिका रहा। इस दौरान हालांकि औद्योगिक ग्राहकी में गिरावट आने से चाँदी की चमक 575 रुपये फीकी पड़कर 37,775 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।
लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह सोना हाजिर 5.10 डॉलर लुढ़ककर 1,196.60 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा हालांकि सप्ताहांत पर 1,201.70 डॉलर प्रति औंस पर टिका रहा।
अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते विवाद और डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा के लगातार अवमूल्यन से आलोच्य सप्ताह के दौरान सोना एक समय सात जुलाई के बाद के उच्चतम स्तर 31,570 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा। लेकिन ऊंचे भाव पर खुदरा ग्राहकी सुस्त पड़ने से आखिरी दो दिनों में इसके भाव घट गये जिससे यह स्थिर बंद हुआ।
बाजार विश्लेषकों का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले पीली धातु की मांग बढ़ने की संभावना है और अमेरिका -चीन विवाद भी सुरक्षित निवेश को बढावा देगा।
इस बीच विदेशों में चाँदी हाजिर 0.39 डॉलर की गिरावट के साथ सप्ताहांत पर 14.13 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।
अर्चना
जारी (वार्ता)
image